Chilled Water Side Effects: गर्मी में खूब पीते हैं ठंडा पानी तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 14/05/2024

Photo Credit: Google

गर्मियों में मौसम में लोग अकसर धूप और तेज गर्मी से बचने के लिए ठंडी चीजें खाना और पीना पसंद करते हैं। खासकर इस मौसम में लोग ठंडा पानी पीना बेहद पसंद करते हैं।  

ठंडा पानी 

Photo Credit: Google

फ्रिज का पानी 

Photo Credit: Google

चिलचिलाती धूप से आते ही फ्रिज से बोतल निकालकर पानी पीने की हम में से कई लोगों की आदत होती है। इसे पीने से कुछ तुरंत राहत मिलती है और गर्मी दूर होती है,लेकिन ठंडे पानी से मिलने वाली यह राहत कुछ पल की होती है। 

बेहद कम लोग ही यह जानते होंगे कि बर्फ वाला या चिल्ड वॉटर पीने से सेहत को कई गंभीर नुकसान पहुंच सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका वजन बढ़ सकता है, बल्कि आपके दिल को भी नुकसान पहुंचता है। 

ठंडा पानी पीने का नुकसान   

Photo Credit: Google

धूप में से आकर ठंडा पानी पीने से आपको सर्दी खांसी हो सकता है और आप काफी परेशान भी रह सकते हैं.    

सर्दी खांसी 

Photo Credit: Google

ठंडा पानी आपके पाचन तंत्र को तेजी से प्रभावित करता है। नियमित रूप से ठंडा पानी पीने से खाना पचाना मुश्किल हो जाता है और साथ ही पेट दर्द, मतली, कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

पाचन संबंधी समस्याएं 

Photo Credit: Google

अगर आप अकसर जरूरत से ज्यादा ठंडा पीते हैं, तो इससे 'ब्रेन फ्रीज' की समस्या भी हो सकती है। इतना ही नहीं र्फ का पानी या ज्यादा आइसक्रीम खाने से भी ऐसा होता है। 

सिरदर्द और साइनस 

Photo Credit: Google

हमारे शरीर में वेगस नर्व होती है, जो गर्दन के जरिए हार्ट, लंग्स और पाचन तंत्र को नियंत्रित करती है। अगर आप बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं, तो इसकी वजह से आपकी यह नसे तेजी से ठंडी होने लगती हैं और हार्ट रेट और पल्स रेट को धीमा कर देती है, जिससे इमरजेंसी स्थिति पैदा हो सकती है। 

स्लो हार्ट बीट

Photo Credit: Google

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो भूलकर भी ठंडा पानी न पिएं। दरअसल, ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में स्टोर फैट सख्त हो जाता है, जिससे फैट बर्न करने में दिक्कत आती है।

Photo Credit: Google

वजन बढ़ना 

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें