Control Diabetes In Winter: सर्दियों में नहीं बढ़ेगी शुगर! ये 4 आसान काम डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल

Author: Deepika Sharma

Published Date: 9/12/2023

सर्दियों का मौसम लोगों को जितना सुहावना लगता है, उतना ही अपने साथ चुनौतियां लेकर आता है, इस मौसम में खांसी-जुकाम जैसी समस्या हो सकती है।

हेल्थ का रखें ध्यान

लेकिन सर्दियों में मौसम में डायबिटीज के मरीजों को कुछ जटिलताएं होने लगती हैं, उनके ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है।

डायबिटीज

लेकिन सर्दियों के मौसम में भी अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो डायबिटीज के मरीजों ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रख सकते हैं।

कैसे करें कंट्रोल

इस मौसम में कम से कम 30 मिनट तक अपने पसंदीदा व्यायाम करें, साथ ही शारीरिक तौर पर खुद को सक्रिय रखने का भरपूर प्रयास करें।

करें एक्सरसाइज

सर्दियों के मौसम में लोग दिल खोलकर खाते हैं. लेकिन सर्दियों के मौसम में शुगर के मरीज ताजी और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

सही डाइट

तापमान में कमी की चलते तनाव होना आम बात है, इस तनाव को कम करने के लिए प्रणायाम और गहरी सांस लें।

न लें तनाव

गिरते तापमान के कारण शरीर में इंसुलिन का लेवल गड़बड़ हो सकता है. अगर आप बाहर निकल रहे हैं तो खुद को अच्छे से ढक कर ही निकलें।

खुद को रखें गर्म

सर्द‍ियों के दिनो में ज्‍यादा तला-भुना या जंक फूड खाने से परहेज करना चाहिए, डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को कॉर्ब्स से दूरी बनानी चाहिए।

प्रोसेस्‍ड फूड्स के सेवन से बचें

अगर आप सर्दियों में बंद कमरे में बैठते हैं तो कम रोशनी आपके मूड को सुस्त कर देती है इसलिए जरूरी है कि जब धूप हो तो धूप में कुछ मिनट जरूर गुजारें, इसके अलावा आप कमरे में तेज रोशनी वाले हिटर का भी प्रयोग कर सकते हैं।

धूप में बैठें

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा