Custard Apple Benefits: शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है शरीफा , जानें इसके 8 फायदे 

Author: JYOTI MISHRA        Published Date: 04/05/2024

Photo Credit: Google

शरीफा स्वादिष्ट और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है। यह शरीर को शीतलता और एनर्जी देता है। डाइजेशन सिस्टम ठीक रखता है। कई न्यूट्रिशन से भरपूर शरीफा दिल को भी स्वस्थ रखता है।     

शरीफा खाने के फायदे 

Photo Credit: Google

पोषक तत्वों से है भरपूर 

Photo Credit: Google

शरीफा में कई पोषक तत्व और फायदेमंद खनिज होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, मैगनीशियम, तांबा और फाइबर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।    

शरीफे का ऊपरी वाला भाग फोड़े और अल्सर के इलाज के लिए फायदेमंद होता है। इसका सूखा पाउडर डायरिया और पेचिश को ठीक करने में काम आता है।   

अल्सर का इलाज करें   

Photo Credit: Google

सर्दी-जुकाम और कफ की समस्या अधिक रहती है, तो इसे अवश्य खाएं। इसके छाल में टैनिन होता है, जो हर्बल औषधि के लिए प्रयोग किया जाता है। दांत दर्द में भी पेड़ की छाल से उपचार किया जाता है।    

सर्दी जुकाम को दूर करें  

Photo Credit: Google

इसके सेवन से दिल के साथ शुगर लेवल भी सामान्य रहता है। शरीफे में सोडियम और पोटैशियम संतुलित मात्रा में होते हैं, जिससे खून का बहाव यानी ब्लड प्रेशर में अचानक होने वाले बदलाव नियंत्रित हो जाते हैं।    

शुगर लेवल समान रखे  

Photo Credit: Google

आज के जमाने में दिमाग़ की समस्याएँ तेजी से बढ़ रही हैं। ख़ासकर तनाव के कारण चिड़चिड़ेपन की समस्या ज़्यादातर लोगों में देखने को मिल रही है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्रोत शरीफा खाने से दिमाग़ को शीतलता मिलती है। 

दिमाग को शांत रखें 

Photo Credit: Google

कमजोरी की समस्या रहती है या ऊर्जा की कमी महसूस हो रही है, तो शरीफा आपकी यह परेशानी दूर कर सकता है। यह एनर्जी का बेहतर स्रोत है। शरीफा का सेवन करने से थकावट और मांसपेशियों की कमजोरी दूर होती है।

कमजोरी की समस्या दूर करें 

Photo Credit: Google

इसमें विटामिन सी बहुत ज्यादा होता है। विटामिन-सी में शरीर की रोगों से लड़ने वाली शक्ति यानी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता होती है। दिन में एक बार शरीफा खाना चाहिए ताकि बीमारियों से दूर रहें।   

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनाएं 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें