Health News: दांतों के दर्द से है परेशान? इन घरेलू उपाय से तुरंत मिलेगा आराम   

Photo Credit: Google

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 25/01/2024

दांतों में दर्द काफी लोगों को काफी ज्यादा परेशान कर देता है. काफी कुछ चीजें महंगी-महंगी चीजों को लगाने से भी इसके दर्द से आराम नहीं मिल पाता है.

दांतो का दर्द 

Photo Credit: Google

दांत के दर्द के लिए डेंटिस्ट ही एक मात्रा सहारा होता है. आज आपको बताते हैं आप घर पर ही घरेलू उपायों से कैसे अपने दांत के दर्द को तुरंत ठीक कर सकते हैं.    

डेंटिस्ट का सहारा 

Photo Credit: Google

आप डेंटिस्ट के अलावा कुछ घरेलू उपाय अपनाकर दांत दर्द ठीक कर सकते हैं.यह घरेलू उपाय आपको चंद दिनों में फायदा देंगे. 

घरेलू उपाय  

Photo Credit: Google

 दांत के दर्द से काफी लोग बेहद ही ज्यादा परेशान हो जाते हैं. ये एक ऐसा दर्द है जिसको सहना बेहद ही कठिन हो जाता है. आपको रोजाना अपने दांत को साफ करना चाहिए. दांत के नीचे लौंग रखने से आपको आराम मिलेगा.   

लौंग   

Photo Credit: Google

कच्चा लहसुन भी दांत के दर्द के लिए एक वरदान साबित होता है. बैक्टीरिया,संक्रमण और फंगस जैसी समस्याओं से बचने के लिए आपको रोजाना 1 लहसुन चबाना चाहिए.  

कच्चा लहसुन

Photo Credit: Google

किशमिश एक नेचुरल स्वीटनर होने के साथ फैट रहित भी होता है. इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम और बेरॉन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.किशमिश खाने से शरीर को विटामिन-डी भी मिलता है. 

किशमिश 

Photo Credit: Google

सरसों के तेल से दांतों की मसाज भी आप कर सकते हैं, इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा. सरसों दांतो को लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.      

सरसों के तेल

Photo Credit: Google

कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर क्रैनबेरी को सुपर फूड माना जाता है. यह आपके शरीर को विटामिन-डी के साथ फाइबर, विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे जरूरी तत्व भी प्रदान करता है.

पोषक तत्वों से भरपूर

Photo Credit: Google

Turmeric Tilak On Forehead: माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से दूर होते हैं ये कष्ट

और ये भी पढ़ें