Diabetes: सुबह-सुबह बढ़ जाता है आपका ब्लड शुगर? तो नाश्ते में शामिल करें ये सुपर फूड्स   

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 21/03/2024

Photo Credit: Google

सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ दिनभर एक्टिव रखने में भी आपकी मदद करे.        

हेल्दी ब्रेकफास्ट 

Photo Credit: Google

एवोकैडो   

Photo Credit: Google

रोजाना ब्रेकफास्ट में एवोकॉडो के सेवन से आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा. साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स, फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड बढ़े हुए शुगर लेवल को वापस सही स्तर पर ला सकते हैं.   

मछली में मौजूद प्रोटीन दिनभर के लिए एनर्जी भले दे सकती है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 हमारे हृदय के लिए फायदेमंद है. साथ ही मौजूद विटामिन डी  आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है.    

मछली   

Photo Credit: Google

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है तो लहसुन का सेवन कर उसे कंट्रोल में लाया जा सकता है. इसके सेवन से ना सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा. इसके अलावा इसमें मौजूद गुणों के चलते आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे.     

लहसुन  

Photo Credit: Google

एप्पल साइड विनेगर में एसिटिक एसिड होता है. यह पेट में मौजूद उन एंजाइम में कम करने में मदद करता है जो बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ा सकता है. इसका रोजाना सेवन करसे आपकी बॉडी की इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ेगी.आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.    

एप्पल साइड विनेगर

Photo Credit: Google

हरी-पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन  ए जैसे पोषक तत्व होते हैं. साथ ही इन सभी सब्जियों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 1 से भी कम होता है, जो शुगर लेवल में इजाफा करने के लिए काफी कम है.ब्रेकफास्ट में रोजाना इसके सेवन से आप डायबिटीज से बचे रह सकते हैं.   

हरी पत्तेदार सब्जियां

Photo Credit: Google

चिया सीड्स फाइबर, हेल्दी फैट, ओमेगा -3, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इसका सेवन किया जाता है.   

चिया सीड्स 

Photo Credit: Google

ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता,जो शुगर लेवल बढ़ाने के लिए बेहद कम माना जाता है. साथ ही यह लोगों की बॉडी में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बेहद जरूरी माना जाता है.   

Photo Credit: Google

ब्लैकबेरी  

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें