Diet Plan In Fever: बुखार आने पर क्या खाएं क्या न खाएं

Author: Deepika Sharma

Published Date: 12/12/2023

 कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें बीमारी में खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें बुखार में ना खाने की सलाह दी जाती है।

 ना खाने की सलाह

हाई फीवर गर्मी से बारिश के बीच काफी फैलता है, इस फीवर में कौन सी चीजें खाने से बचना चाहिए, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे।

हाई फीवर

मौसम बदलने के साथ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे हमें अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना चाहिए।

बीमारियों का खतरा

गर्मी और बारिश के मौसम में चलने वाली हवाओं के कारण एक खास तरह का बुखार काफी अधिक फैलता है, जिसे हे फीवर (Hay Fever) कहा जाता है।

हवाओं के कारण

गर्मी और बारिश में चलने वाली हवाएं कुछ ऐसे कणों को हवा में छोड़ती हैं जो सांस के द्वारा गले और नाक में चले जाते हैं, जिससे बुखार और एलर्जी हो जाती है।

बुखार और एलर्जी

आंख में खुजली, नाक बहना, साइनस, डार्क सर्कल, थकान, जुकाम, खांसी, बुखार इसके लक्षण हैं, इस हाई फीवर में कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए, नहीं तो स्थिति और गंभीर हो सकती है।

कुछ चीजों के सेवन

चीज में हिस्टामाइन कैमिकल पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम द्वारा किसी एलर्जी के संपर्क में आने पर शरीर में रिलीज होता है, हिस्टामाइन रिलीज होने पर यह शरीर में सूजन और जुकाम का कारण बन सकता है

चीज

अधिकांश प्रकार के डेयरी प्रोडक्ट शरीर में बलगम को बढ़ाते हैं इसलिए ये किसी भी एलर्जी को और भी अधिक बढ़ा सकते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं, अनाज के साथ पनीर और दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट नाक में बलगम को बढ़ा देते हैं, जिससे नामक रुक जाती है।

डेयरी

चीनी और प्रोसेस्ड फूड शरीर में हिस्टामाइन प्रोडक्शन का कारण बनते हैं, जिससे हे फीवर के लक्षण और अधिक बढ़ सकते हैं. इसलिए मीठे का सेवन काफी कम करें या फिर बंद कर दें।

मिठाई

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा