Diwali 2024:  दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन करते समय इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, धन-धान्य से भर जाएगा घर  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 14/10/2024

Photo Credit: Google

Friday UPAY

दिवाली हिंदू धर्म का इतिहास महत्वपूर्ण त्यौहार है। इस दिन पूजा करने से सुख समृद्धि आती है।

दिवाली का त्यौहार 

Photo Credit: Google

        मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके घर में धन दौलत का आगमन हो.  

माँ लक्ष्मी को करें प्रसन्न 

Photo Credit: Google

मान्यता अनुसार चौघड़िया का महायोग और शुभ कारक लग्न देखकर रात्रि में लक्ष्मी पूजा का प्रचलन प्राचीनकाल से ही चला आ रहा है। लक्ष्मी कारक योग में पूजा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है तो दूसरी ओर अच्छी और शुद्ध भावना से लक्ष्मी की पूजा से धन और समृद्धि बढ़ती है।  

शुभ मुहूर्त

Photo Credit: Google

यह मां लक्ष्मी का सबसे प्रसिद्ध मंत्र है. इसका जाप करने से धन, समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है. इसके जाप से कर्ज से छुटकारा मिलता है. यह मंत्र मार्ग में आने वाली सारी बाधाओं को दूर करता है. 

श्री महालक्ष्मी मंत्र ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलायै प्रिये श्रीं महालक्ष्म्यै नमः

Photo Credit: Google

ध्यान रखें कि इस दिन लक्ष्मी पूजा के साथ ही सरस्वती, गणेश और कुबेरजी की पूजा भी की जाती है। सामान्यतः दीपावली पूजन का अर्थ लक्ष्मी पूजा से लगाया जाता है, किंतु इसके अंतर्गत गणेश, गौरी, नवग्रह षोडशमातृका, महालक्ष्मी, महाकाली, महासरस्वती, कुबेर, तुला, मान व दीपावली की पूजा भी होती है।

माता लक्ष्मी के साथ अन्य देव की पूजा

Photo Credit: Google

यह मां लक्ष्मी का स्तोत्र है. इसका पाठ करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. इसके पाठ से ग्रहों का अनुकूल प्रभाव पड़ता है और समस्त पापों का नाश होता है. 

श्री लक्ष्मी स्तोत्र श्रीं ह्रीं श्रीं कमल नयनार्यै नमः

Photo Credit: Google

लक्ष्मी पूजा के समय सात मुख वाला घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। यह भी कहा जाता है कि लक्ष्मी माता की मूर्त‌ि के सामने नौ बाती वाली घी का दीपक जलाने से जल्दी धन लाभ म‌िलता है और आर्थ‌िक मामले में उन्नत‌ि होती है।   4. 

दीपक

Photo Credit: Google

इस दिन लक्ष्मीजी को मखाना, सिंघाड़ा, बताशे, ईख, हलुआ, खीर, अनार, पान, सफेद और पीले रंग के मिष्ठान्न, केसर-भात आदि अर्पित किए जाते हैं।

माता के भोग

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें