Astro Tips: इस दिन भूलकर भी नहीं बनाएं रोटी, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

Author: JYOTI MISHRA        Published Date: 6/01/2024

Photo Credit: Google

अधिकतर लोगों को रोटी खाना पसंद होता है.रोटी में कई तरह की पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से आपको दूर रखते हैं. 

लोगों को रोटी खाना है पसंद 

Photo Credit: Google

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे काम भी होते हैं जिसकी वजह से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है.    

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं लोग  

Photo Credit: Google

रोटी बनाना लोगों को बेहद पसंद होता है. लेकिन कुछ ऐसे त्योहार होते हैं जिस दिन भूलकर भी रोटी नहीं बनना चाहिए वरना घर में परेशानियां बढ़ जाएगी.     

 इन त्योहारों को नहीं बनाएं रोटी 

Photo Credit: Google

साल 2024 में 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. इस दिन रोटी बनाना और सेंकना शुभ नहीं माना जाता है. इस दिन आप चावल से जुड़ी चीजों का सेवन करना चाहिए. 

मकर संक्रांति 

Photo Credit: Google

पंचांग के अनुसार इस साल 2 अप्रैल को शीतलाष्टमी का व्रत रखा जाएगा. इस दिन शीतला माता को ठंडा खाने का ही भोग लगाया जाता है.  इस दिन रोटी बनाने की भी मनाही होती है.  

शीतलाष्टमी  

Photo Credit: Google

साल 2024 में 9 अगस्त को नाग पंचमी मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में इस दिन चूल्हे पर तवा रखना वर्जित होता है. कहा जाता है कि तवा राहु का प्रतीक होता है. इस दिन आप कढ़ाई का या फिर पतीलों का उपयोग कर सकते हैं.    

         नाग पंचमी 

Photo Credit: Google

शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी प्रकट हुई थीं जिस कारण से घर में रोटी बनाना शुभ माना जाता है. इस दिन खीर और पूरी बनाने का रिवाज होता है. 

शरद पूर्णिमा  

Photo Credit: Google

दिवाली के दिन धन की देवी लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है. इस दिन घर में खीर, पूरी आदी पकवान बनाए जाते हैं. माना जाता है कि इस दिन घर में रोटी बनाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

दिवाली  

Photo Credit: Google

Winter Healthy Breakfast For Kids: सर्दियों में बच्चों को खिलाए ये सुपरफुड्स

और ये भी पढ़ें