Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा को करें इन चीजों का दान, हर दुख का होगा अंत  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 20/07/2024

Photo Credit: Google

गुरु को समर्पित ‘गुरु पूर्णिमा’ 21 जुलाई को पूरे देशभर में मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में गुरु पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है जो हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है।  

21 जुलाई को मनाई जाएगी गुरु पूर्णिमा  

Photo Credit: Google

Photo Credit: Google

गुरु पूर्णिमा का दिन गुरुओं की पूजा के लिए समर्पित है। गुरू पूर्णिमा को लेकर देशभर में अच्छा माहौल होता है।  

गुरुओं को समर्पित है यह दिन

कहा जाता है- गुरु बिना ज्ञान कहां, अंधकार से भरी दुनिया में उजियारा सा दीपक जलाने के लिए गुरू की उत्पत्ति हुई है। एक अच्छे गुरू का साथ मिल जाए तो हर किसी की राह आसान हो जाती है और वे सन्मार्ग में लगते हुए विजय को प्राप्त करते हैं।

गुरु के बिना नहीं मिलता ज्ञान

Photo Credit: Google

गुरु पूर्णिमा का महत्व गुरु और शिष्य के पवित्र संबंध का भी प्रतीक माना जाता है। अब ऐसे में गुरु पूर्णिमा के दिन दान करने का विशेष महत्व बताया गया है।   

\इस दिन करें इन चीजों का दान

Photo Credit: Google

चने का दान गुरु पूर्णिमा के दिन किया जाने वाला एक विशेष दान है। चने का दान करने से गुरु की कृपा बनी रहती है। साथ ही कुंडली में स्थित गुरु दोष से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए इस दिन चने का दान विशेष रूप से करें।  

चने का दान

Photo Credit: Google

    पीला रंग गुरु ग्रह का प्रिय रंग माना जाता है। इसलिए गुरु पूर्णिमा के दिन पीले वस्त्र का दान करने से व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलती है। साथ ही भाग्योदय हो सकता है। 

Photo Credit: Google

पीले वस्त्र का दान

ज्योतिषियों के अनुसार, गुरु पूर्णिमा के दिन केसर का दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि केसर का दान करने से ज्ञान, बुद्धि, विद्या और सफलता प्राप्त होती है। केसर का दान करने से गुरु की कृपा प्राप्त होती है और कुंडली में मौजूद गुरू-दोष दूर होता है। 

केसर का दान 

Photo Credit: Google

घी को भगवान विष्णु और गुरु ग्रह का प्रिय माना जाता है। घी विद्या का कारक भी माना जाता है। इसलिए गुरु पूर्णिमा के घी का दान करने से व्यक्ति को शुभ परिणाम मिल सकते हैं।

घी का दान

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें