Drinks For Summer: गर्मियों में इन जूस का करें सेवन, पेट रहेगा ठंडा 

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 13/06/2024

Photo Credit: Google

भीषण गर्मी में लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है। गर्मी को मौसम में खानपान में थोड़ी सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है।

गर्मियों के लिए परफेक्ट है फलों का जूस  

Photo Credit: Google

धधकते सूर्य के कारण शरीर में पानी की कमी होने एक आम बात हैं और ऐसे में ज्यादा वसायुक्त खाना खाने के बजाय जूस का सेवन करना चाहिए। फलों का जूस विटामिन, खनिज और हाइड्रेशन से भरपूर होते हैं।   

गर्मी में हो जाती है पानी की कमी

Photo Credit: Google

तरबूज के जूस में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है और प्राकृतिक मिठास के कारण गर्मियों में काफी पसंद किया जाता है।  

तरबूज का जूस

Photo Credit: Google

खट्टे नींबू के रस के साथ मिश्रित ककड़ी का रस तरोताजगी से भर देता है। खीरा अपनी ठंडक वाले गुणों से भरपूर होता है और शरीर को ताजगी देता है। प्यास बुझाने में मदद करता है और इसके अलावा गर्मियों में सन टैनिंग की समस्या से भी बचाता है।  

ककड़ी-नींबू  

Photo Credit: Google

अनानास में उष्णकटिबंधीय गुण होते हैं, जो गर्मी में राहत देता है। पाइनापल के जूस में पुदीने के पत्ती मिलाने पर यह अधिक गुणकारी हो जाता है। अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक एंजाइम होता है।

पाइनएप्पल जूस 

Photo Credit: Google

संतरे, नींबू, और अंगूर में विटामिन सी में काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। साइट्रस जूस शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। 

संतरे या नींबू का जूस  

Photo Credit: Google

यह जूस नहीं है, लेकिन गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। नारियल पानी पसीने के कारण खोए हुए तरल पदार्थों को फिर से भरने के लिए एक शानदार नेचुरलल इलेक्ट्रोलाइट पेय है। 

नारियल पानी 

Photo Credit: Google

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें