Driving Rules: गाड़ी चलाते समय इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकती है जेल

Author: JYOTI MISHRA Published Date:27/04/2024

Photo Credit: Google

गाड़ी चलाते समय आपको यातायात के नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. यातायात के नियमों का पालन नहीं करने से आपको जेल हो सकती है. 

यातायात के नियम

Photo Credit: Google

यह एक बुनियादी भी है कि डबल लेन वाली सड़कों पर गाड़ी हमेशा बाईं ओर रखकर ही चलाएं. चाहे आप पैदल चल रहे हों, तो भी सड़क के बाईं ओर ही चलें. दाहिनी ओर मुड़ते समय पहले सड़क के केंद्र में जाएं और फिर जिस लेन में आप प्रवेश कर रहे हैं उसके बाईं ओर जाएं. 

यातायात नियमों का पालन 

Photo Credit: Google

सड़कों पर बारी-बारी से काली और सफेद धारियां एक कारण से दी गई होती हैं. इसे जेब्रा क्रॉसिंग भी कहते हैं. सड़क पर गाड़ी चलाते समय चौक-चौराहों पर लगी लाल बत्तियों के नीचे बने जेब्रा क्रॉसिंग पार करने वाले पैदल यात्रियों का ख्याल रखना जरूरी है.   

जेब्रा क्रॉसिंग पार करने वाले  पैदल यात्रियों का रखें ख्याल 

Photo Credit: Google

सड़क सुरक्षा नियमों में महत्वपूर्ण यह है कि नशे में गाड़ी नहीं चलाना चाहिए. इसके खिलाफ सख्त नियम भी बनाए गए हैं. नशे में गाड़ी चलाने पर चालान काटने का भी नियम है. . 

नशे में न चलाएं गाड़ी

Photo Credit: Google

आम तौर पर गाड़ी चलाते समय लोग फोन का रिंग बजने पर मोबाइल जेब से निकालकर बात करना शुरू कर देते हैं. ऐसा करने से वाहन चालक का ध्यान भटक जाता है और वह दुर्घटना को न्यौता देता है. 

गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन पर बात न करें 

Photo Credit: Google

जब आप गति धीमी कर रहे हों, मुड़ रहे हों या किसी अन्य वाहन को गुजरने दे रहे हों, तो सड़क पर वाहनों और लोगों से संवाद करने के लिए हाथ के इशारों, साइड इंडिकेटर और संकेतों का इस्तेमाल करें. 

इशारे, हॉर्न और संकेत का करें इस्तेमाल 

Photo Credit: Google

यदि सामने वाला वाहन अचानक धीमा हो जाता है या बिना किसी चेतावनी के रुक जाता है, तो टकराव को रोकने के लिए दोनों वाहनों के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखनी चाहिए. 

दूरी बनाए रखें

Photo Credit: Google

यदि आप चार-पहिया वाहन चला रहे हैं, तो ड्राइवरों के लिए दुर्घटनाओं की गंभीरता को रोकने या कम करने के लिए सुरक्षा को प्राथमिकता दें और सड़क सुरक्षा एहतियात के तौर पर सीट बेल्ट पहनें. 

सीट बेल्ट लगाना और हेलमेट पहनना जरूरी

Photo Credit: Google

5G Smartphone Discount Offer: नये साल पर डिस्काउंट पर खरीदें ये स्मार्टफोन

और ये भी पढ़ें