Eyebrows Tips: आइब्रो को काला और घना बनाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 08/04/2024

Photo Credit: Google

हर इंसान चाहता है कि वह खूबसूरत दिखें. खूबसूरती बढ़ाने में आईब्रो भी काफी अहम रोल निभाता है. 

खूबसूरत आइब्रो   

Photo Credit: Google

घरेलू टिप्स 

Photo Credit: Google

अगर आप भी अपनी पतली आइब्रो से परेशान हैं और इसे काला- घना बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिससे आप अपनी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं।   

अगर आप काली और घनी आइब्रो चाहती हैं, तो इसके लिए कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तेल आपकी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही इसे काला और मजबूत भी बनाता है।

कैस्टर ऑयल 

Photo Credit: Google

सेहत,बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद नारियल का तेल भी आपकी आइब्रो का घनी करने में मदद कर सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर यह तेल जितना हमारे सिर के बालों के लिए फायदेमंद है, उतना भी फायदा इसे लगाने से हमारी आइब्रो को भी मिलता है।   

नारियल तेल 

Photo Credit: Google

अगर आपकी आइब्रो पतली है या कम हो गई है, तो इसे घनी करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना रात में सोने से पहले 5-10 मिनट इस तेल से मसाज करने से आपकी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ने लगेगी।  

ऑलिव ऑयल

Photo Credit: Google

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली प्याज कई अन्य चीजों में भी हमारे लिए फायदेमंद है। अगर आप घनी और काली आइब्रो पाना चाहते हैं, तो इसके लिए प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से आपकी भौंहें जल्दी ही काली और घनी होने लगती हैं। 

प्याज का रस

Photo Credit: Google

अगर आप कम समय में घनी और काली आइब्रो चाहती हैं, तो इसके लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए थोड़े से एलोवेरा जेल से दिन में दो बार हल्की मसाज करने से फायदा मिलेगा।  

एलोवेरा जेल 

Photo Credit: Google

आइब्रो को घना और काला बनाने के लिए कच्चा दूध भी फायदेमंद साबित होगा। रुई की मदद से एक चम्मच काले दूध को आइब्रो पर लगाएं। ऐसा करने से भौंहें काली, घनी और चमकार बनेगी।  

Photo Credit: Google

कच्चा दूध 

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें