Famous Temples:बेहद चमत्कारी हैं भारत के ये मंदिर, दर्शन करने से सभी कष्ट हो जाते हैं दूर 

Author:JYOTI MISHRA Published:17/05/2024

Photo Credit: Google

भारत में ऐसे अनेकों मंदिर हैं जो अपनी खूबसूरती और चमत्कारों के लिए दुनियाभर में लोकप्रिय हैं. इन मंदिरों को देखने के लिए देश-विदेशों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं.

भारत के चमत्कारी मंदिर

Photo Credit: Google

भगवान व्यंकटेश्वर तिरुपति बालाजी भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार भगवान बालाजी ने धन के देवता कुबेर से अपनी बेटी की शादी के लिए बड़ी रकम उधार ली थी. इस कर्ज को चुकाने के ल‌िए श्रद्धालु इस मंदिर में धन, सोना आदि दान करते हैं.

तिरुपति बालाजी मंदिर

Photo Credit: Google

कामाख्या मंदिर- असम में स्थित कामाख्या देवी का मंदिर शक्ति पीठों में से एक है. यह मंदिर बहुत ही चमत्‍कारी और रहस्‍यमयी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यहां देवी पूरे साल में 5 दिनों के लिए रजस्वला भी होती हैं. 

कामाख्या मंदिर

Photo Credit: Google

काशी विश्वनाथ मंदिर- काशी में स्थित यह ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के पसंदीदा स्थान में से एक माना जाता है. धार्मिक कथाओं के अनुसार, काशी भगवान शिव के त्रिशूल पर विराजमान है. माना जाता है कि इस मंदिर के दर्शन करने से और गंगा नदी में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

काशी विश्वनाथ मंदिर

Photo Credit: Google

मीनाक्षी अम्मन मंदिर- मीनाक्षी अम्मन मंदिर माता पार्वती को समर्पित देश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए विश्व विख्यात है.   

मीनाक्षी अम्मन मंदिर  

Photo Credit: Google

पुरी जगन्नाथ मंदिर- पुरी जगन्नाथ मंदिर चार धामों में से एक है. पुरी को भगवान विष्णु और उनके परिवार के घर के रूप में जाना जाता है. यह भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है और इसकी वार्षिक रथ यात्रा काफी प्रसिद्ध है. 

           पुरी जगन्नाथ मंदिर

Photo Credit: Google

वैष्णो देवी मंदिर- हिंदू धर्म के अनुसार, वैष्णो देवी मंदिर शक्ति को समर्पित पवित्र मंदिरों में से एक है. वैष्णो देवी उस गुफा के रूप में प्रसिद्ध है, जहां देवी दुर्गा ने 9 दिनों तक एक दुष्ट राक्षस से बचने के लिए शरण ली थी. ऐसा माना जाता है कि वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने से किसी भी व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

वैष्णो देवी मंदिर

Photo Credit: Google

सिद्धि विनायक मंदिर- मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित बेहद लोकप्रिय मंदिर है. कहा जाता है कि इस मंदिर में नंगे पांव चलने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

सिद्धि विनायक मंदिर

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें