दिल्ली की प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जहां आपको छुट्टियों के दौरान आना चाहिए!

मुगल वास्तुकला द्वारा लाल बलुआ पत्थर से बना सुंदर किला, यात्रियों को आकर्षित करने वाला मुख्य स्थान है। यह बहुत-सी अलग-अलग तरह की जगह का संगम है। शाम के वक्त यहाँ का लाईट व साउंड शो आपको बेहद पसंद आएगा। यह सबसे प्रसिद्ध दिल्ली पर्यटन स्थल है।

लाल किला

इंडिया गेट

राष्ट्रपति भवन की सीध में बना हुआ यह स्थान प्रथम विश्व युद्ध के शहीदों की याद में बनवाया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए की इस पर उन शहीदों के नामों को भी लिखा गया है। दिन-रात,आँधी-तूफान, हर दिन यहाँ जलती अमर जवान ज्योति उन वीरों की दास्तान बयान करती है।

क़ुतुब मीनार

कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा बनवाई गई यह इमारत दिल्ली की ऊँची इमारतों में से एक है। यह सबसे नामी दिल्ली पर्यटन स्थल है। इसके समीप ही एक लौह स्तम्भ बना है जिसकी ख़ासियत यह है कि इसपर आज तक जंग नहीं लगा।

हुमायूँ का मकबरा

शताब्दियों बाद भी अपनी सुंदरता बरकरार रखे हुए इस स्थान को हुमायूँ की पत्नी हाजी बेगम ने बनवाया था। लाल पत्थर व संगमरमर के संगम से बना यह मकबरा भी मुगल वास्तुकला का प्रशंसनीय उदाहरण है। ऊँची-ऊँची पथरीली सीढ़ियाँ, बड़े-बड़े कलात्मक दरवाज़े प्राचीनता को बखूबी दर्शाते हैं।

अक्षरधाम मंदिर

विश्व के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में शामिल यह स्वामिनारायण मंदिर आपको भौचक्का कर देगा। एक बार अंदर घुसने के बाद आप इसके हर एक कोन की तारीफ करते नहीं थकेंगे। यह सबसे मशहूर दिल्ली पर्यटन स्थल है। सुबह 9:30 से शाम 6:30 तक यह आपके लिए खुला रहता है।

More Stories

बेहद खूबसूरत हैं अदा शर्मा, ये हैं सीक्रेट्स

बर्थडे गर्ल मिमी चक्रवर्ती की हॉट और स्टनिंग पार्टी आउटफिट्स

Top 10 Bhojpuri Song 2023

छत्तरपुर मंदिर

दक्षिणी दिल्ली में स्थित यह मंदिर आध्यात्मिकता का प्रतीक है। शिव-पार्वती, राधा-कृष्ण, हनुमान, लक्ष्मी जैसे कई भगवानों की भव्य मूर्ती आपको भक्ति की दुनिया में ढकेल देंगी। 70 एकड़ की ज़मीन पर फैले इस मंदिर की वास्तुकला भी सराहनीय है।

कमल मंदिर

बहाई स्थल कही जानेवाली यह जगह उपासना केंद्र है जहाँ आपको एकदम शांत माहौल मिलेगा। वैसे तो यह उपासना स्थल है पर यहाँ किसी भी भगवान की मूर्ती नहीं है क्योंकि माना जाता है कि उपासना करने के लिए किसी भगवान के नाम की ज़रुरत नहीं है।

इस्कॉन मंदिर

अपनी भव्यता का प्रदर्शन करता यह मंदिर आपको बेहद रोमांचक लगेगा। भगवान कृष्ण व राधा को समर्पित यह मंदिर जन्माष्टमी के अवसर पर दुल्हन की तरह सजता है। यहाँ पंडितों द्वारा बहुत कड़े नियमों से पूजा-पाठ का आयोजन होता है।

जामा मस्जिद

भारत के सबसे बड़े मस्जि़दों में से एक यह पुरानी दिल्ली में स्थित है। इंडो-इस्लामिक व मुगल वास्तुकला से बना यह मस्जिद शाहजहाँ का सबसे प्राचीन इमारत है। ईद पर लोगों की यहाँ भारी भीड़ उमड़ती है पर अगर आप भीड़ से बचना चाहते है तो सुबह के वक्त यहाँ आना उचित होगा।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा