FASTag KYC Update: 29 फरवरी है लास्ट डेट! KYC करने का तरीका जाने यहां, नहीं तो लगेगा दोगुना Toll Tax 

Author: Deepika Sharma Published Date: 13/02/2024

Photo Credit: Google

29 फरवरी तक FASTag KYC अपडेट ना कराने वालों के FASTag ब्लैक लिस्ट कर दिए जाएंगे, इसके बाद वह टोल प्लाजा पर काम नहीं करेंगे और आपको दोगुनी पेमेंट तक करनी पड़ सकती है।

KYC ना कराने पर क्या होगा?

Photo Credit: Google

FASTag KYC की डेडलाइन

FASTag एक इलेक्ट्रोनिक्स टोल कलेक्शन सिस्टम है, इसकी मदद से आप किसी भी टोल प्लाजा पर ऑटोमैटिक पेमेंट कर सकते हैं। सरकार ने FASTag KYC अपडेट करने की डेडलाइन 29 फरवरी तय की है।

Photo Credit: Google

आज हम आपको FASTag KYC अपडेट करने के प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, यह प्रोसेस आप घर बैठे ऑनलाइन कंप्लीट कर सकते हैं, आइए इसके बारे में जानते हैं।

जानते हैं FASTag KYC प्रोसेस 

Photo Credit: Google

FASTag KYC अपडेट करने के लिए  fastag.ihmcl.com  वेबसाइट पर विजिट करें, इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड को एंटर करना होगा, OTP से भी लॉगइन कर सकते हैं। 

FASTag KYC अपडेट कैसे करें?

Photo Credit: Google

FASTag KYC अपडेट करने के दौरान अगर NHAI FASTag पर लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं, तो MyFASTag App पर रजिस्टर करना होगा,  बैंक के FASTag यूजर्स नजदीकी ब्रांच में भी जा सकते हैं।

रखें इसका ध्यान

Photo Credit: Google

एक बार लॉगइन करने के बाद लेफ्ट साइड पर दिए गए My Profile ऑप्शन पर जाएं, इसके अंदर आपको KYC के सब सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

प्रोसेस में आगे बढ़ें

Photo Credit: Google

इसके बाद KYC सेक्शन में जाकर Customer Type को चुनें, इसके बाद जरूरी फील्ड को भर दें और जरूरी आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ को सब्मिट कर दें। इसके बाद Declaration पर क्लिक कर दें।

KYC में जाकर भरें डिटेल्स 

Photo Credit: Google

अगर आपके पास किसी बैंक का जारी किया FASTag है, तो उसके लिए netc.org.in/request-for-netc-fastag वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।

Bank FASTag यूजर्स ऐसे करें

Photo Credit: Google

इसके बाद अपना बैंक चुनें और लॉगइन करें. हर एक बैंक का KYC अपडेट का प्रोसेस अलग-अलग है. बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं।

लॉगइन करें

Photo Credit: Google

Smartphone Under 20,000: 20,000 से भी कम के हैं ये 5G स्मार्टफोन

और ये भी पढ़ें