Favourable Oil For Heart: हार्ट डिजीज में खाएं ये तेल, नहीं बढ़ेगा हार्ट का खतरा...

Author: Deepika Sharma Published Date: 26/02/2024

Photo Credit: Google

इसे हार्ट के लिए सबसे अच्छे कुकिंग ऑयल में से एक माना जाता है। इस तेल में विटामिन ई और मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होता है।

मूंगफली का तेल

Photo Credit: Google

विटामिन ई दिल के लिए अच्छा है और यह ऑयल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। ओमेगा -6 और ओमेगा -3 फैटी एसिड का उचित संयोजन प्राप्त करने के लिए मूंगफली के तेल को जैतून के तेल के साथ मिला सकते हैं।

क्‍या है खासियत

Photo Credit: Google

यह सबसे लोकप्रिय खाना पकाने के तेलों में से एक है। यह पॉलीफेनोल्स नामक पौधे-आधारित यौगिकों से भरा हुआ है जो सीधे हृदय रोगों के जोखिम को कम करने से जुड़े हुए हैं।

जैतून का तेल

Photo Credit: Google

जैतून के तेल में हेल्‍दी फैट भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है और इस प्रकार हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

खासियत

Photo Credit: Google

यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। अन्य तेलों की तुलना में, सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हृदय के लिए अच्छा है।

सूरजमुखी का तेल

Photo Credit: Google

यह तेल सिर्फ दिल को ही नहीं बल्कि त्वचा, जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों को भी फायदा पहुंचाता है। इस तेल में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है।

सरसों का तेल

Photo Credit: Google

चावल की भूसी का तेल दिल के लिए सबसे अच्छा कुकिंग ऑयल में से एक माना जाता है। इसका उपयोग अक्सर सलाद, कुकीज और केक बनाते समय किया जाता है।

राइस ब्रान ऑयल

Photo Credit: Google

यह तेल सोयाबीन से निकाला जाता है। इसमें अच्छी मात्रा में फैटी एसिड होते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं। सोयाबीन का तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकने में मदद कर सकता है।

सोयाबीन का तेल

Photo Credit: Google

यह तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने में मदद कर सकता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। इसके गुण धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

सैफ्लॉवर ऑयल

Photo Credit: Google

Beauty Tips: अपनाएं ये घरेलू नुस्खे पलके हो जाएंगी लंबी और घनी..

और ये भी पढ़ें