Winter Hand Care: सर्दियों में हाथों को मुलायम रखने के लिए उपयोगी है यह टिप्स 

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 22/12/2023

Photo Credit: Google

सर्दियां आते ही हमारी त्वचा रूखी और ड्राई होने लगती है। इस वजह से, कई बार सिकुड़ी हुई और फ्लेकी स्किन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  

सर्दियों में रूखी हो जाती है त्वचा 

Photo Credit: Google

सर्दियों में मॉइश्चराइजर होता है फायदेमंद

समस्या से बचने के लिए हम कई तरीके के उपाय करते हैं, जैसे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना, फेस मास्क लगाना, आदि। वैसे तो, इस परेशानी से बचने के लिए पूरे शरीर को मॉइस्चराइज करने की जरूरत होती है। 

Photo Credit: Google

 दिन में कई बार हाथ धोना, घर के काम, मार्केट जाना, ऑफिस जाना और न जाने कितने ऐसे काम होते हैं, जिनकी वजह से हाथ को बार-बार धोने की जरूरत पड़ती है, जिस कारण से यह ड्राई होने लगते हैं। इ    

सर्दियों में हाथों का ख्याल रखना है बेहद जरूरी 

Photo Credit: Google

आपके हाथ कई बार साबुन, पानी और धूल-मिट्टी का सामना करते हैं, जिसकी वजह से उनकी मॉइस्चर खत्म होने लगता है।इन्हें तुरंत मॉइस्चराइज करें। ऐसा करने से उनकी नमी बरकरार रहेगी।   

मॉइस्चराइज 

Photo Credit: Google

 एयर ड्रायर जल्दी हाथ सुखाने के लिए लाभदायक होते हैं, लेकिन इसके अधिक इस्तेमाल से, यह आपके हाथों की त्वचा को ड्राई बना देता है। इसलिए इनका कम से कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें। 

एयर ड्रायर का इस्तेमाल

Photo Credit: Google

 हमारे हाथ ज्यादा ड्राई होते हैं। दरअसल, अधिक ठंड और शुष्क हवा का सामना करने की वजह से हाथों के त्वचा की नमी छिन जाती है। इसलिए दस्तानों का इस्तेमाल करें। 

दस्ताने पहनें

Photo Credit: Google

सर्दियां पहले ही आपके हाथों की नमी छीन चुकी होती हैं। उस पर से हार्ष साबुन इन्हें और ड्राई बना सकते हैं। इसलिए शावर जेल या ग्लिसीरिन वाले हैंड वॉश का इस्तेमाल करें।

हार्ष साबुन का इस्तेमाल न करें

Photo Credit: Google