Fruit Health Benefit: तेजी से हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं यह फल, खून की कमी करते हैं दूर 

Author: JYOTI MISHRA         Published Date: 11/01/2024

Photo Credit: Google

चुकंदर से प्राप्त उच्च गुणवत्ता का लोह तत्व रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण व लाल रक्तकणों की सक्रियता के लिए बेहद प्रभावशाली है।  चुकंदर के अलावा चुकंदर की हरी पत्तियों का सेवन भी बेहद लाभदायी है। 

चुकंदर  

Photo Credit: Google

तीन से पांच अंजीर को दूध में उबालकर या अंजीर खाकर दूध पीने से हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढती है | 

अंजीर का करें सेवन  

Photo Credit: Google

विटामिन सी की कमी हो जाने के कारण भी हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। जब शरीर में विटामिन सी की कमी होती है तो इस कारण आपका शरीर सही मात्रा में आयरन को सोख नहीं पाता। 

आंवला  

Photo Credit: Google

अंगूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है, और हीमोग्लोबिन की कमी संबंधी बीमारियों को ठीक करने में सहायक होता है। अंगूर में मौजूद विटामिन सी बढ़ती उम्र को रोकता है। यह पेट के लिए काफी फायदेमंद है

अंगूर  

Photo Credit: Google

सेब एनीमिया जैसी बीमारी में लाभकारी होता है। सेब खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है। इसके अलावा सेब में कई ऐसे विटामिन हैं जो शरीर में खून को बढ़ाते हैं। यह पेट की समस्‍याओं में लाभकारी है।

सेब  

Photo Credit: Google

अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा। पके अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। इसलिए महिलाओं के लिए यह और भी लाभदायक हो जाता है। 

अमरूद  

Photo Credit: Google

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले तत्व ज्यादा मात्रा में पाये जाते है।  

सब्जियां  

Photo Credit: Google

आम  आम में कई तरह के पोषक तत्‍व मौजूद हैं, इसमें आयरन की अधिकता होती है, जो रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन की कमी को दूर करते हैं। आम खाने से हमारे शरीर में रक्ति अधिक मात्रा में बनता है, एनीमिया में यह लाभकारी होता है।

सनस्क्रीन  

Photo Credit: Google

Designer Saree Collection: मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइनर साड़ियां, देखें यहां

और ये भी पढ़ें