Fruits to Get Rid of Gas Problems: पेट के लिए रामबाण हैं ये फल, गैस को करता छूमंतर

Author: Vidhan News Desk Published Date: 27/11/2023

Photo Credit: Google

अगर आपको भी अक्सर पाचना, गैस, पाइल्स आदि की समस्या रहती है, तो कई ऐसे फल हैं जिनके नियमित सेवन से इन समस्याओं से आप छुटकारा पा सकते हैं।

पेट के लिए संजीवनी हैं ये फल

Photo Credit: Google

पपीता को पेट के लिए रामबाण माना गया है। नियमित रुप से पपीता का सेवन पेट का लिए काफी फायदेमंद माना गया है और इससे कब्ज के साथ-साथ गैस की समस्या भी खत्म होती है।

पपीता (Papaya Ke Fayde)

Photo Credit: Google

अनार एक सदाबहार फल है। अनार में प्रचूर मात्रा में आयरन पाया जाता है और इसे खाने से गैस भी नहीं बनती है।

अनार (Pomegranate Ke Fayde)

Photo Credit: Google

केला 12 महीने मिलने वाला फल है। केले में पोटेशियम भरपूर मात्रा केला पाया जाता है और यह पेट के लिए काफी फायदेमंद रहता है।

केला (Banana Ke Fayde)

Photo Credit: Google

अनानास में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है। साथ ही पेट को साफ रखता है और गैस बनने से भी रोकता है।

अनानास (Pineapple Ke Fayde)

Photo Credit: Google

कीवी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाचन एंजाइम और विटामिन-सी पाया जाता है जो पेट को साफ रखने और गैस की दिक्कत से छुटकारा दिलाता है। कीवी सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए।

कीवी (Kiwi Ke Fayde)

Photo Credit: Google

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवैनॉइड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह पाचन को ठीक करने के साथ-साथ कब्ज, पेट दर्द, गैस की समस्या में राहत दिलाता है।

ब्लूबेरी (Blueberry Ke Fayde)

Photo Credit: Google

अंजीर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो खाने को पचाने में आंतों की मदद करता हैं और मल को त्यागने में मदद करता है। इससे पेट में गैस और एसिडिटी समस्याएं दूर होती है।

अंजीर (Figs Ke Fayde)

Photo Credit: Google

गर्मी के मौसम में मिलने वाला फल है खरबूजा। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता जो पेट में गैस और ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

खरबूजा (Muskmelon Ke Fayde)

Photo Credit: Google

Immunity Booster Drink: सर्दियों में पिएं हल्दी वाला दूध, मिलेंगे फायदे ही फायदे..

और ये भी पढ़ें