Gud Ke Nuksan: इन लोगों को नहीं करना चाहिए गुड़ का सेवन, सेहत को हो सकता हैं गंभीर नुकसान  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 26/03/2024

Photo Credit: Google

गुड़ बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.  

फायदेमंद होता है गुड  

Photo Credit: Google

चीनी की जगह गुड का करें सेवन 

Photo Credit: Google

चीनी से बेहतर मीठे का विकल्प माना जाता है. इसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. आयुर्वेद में गुड़ के कई जबरदस्त फायदे बताए गए हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इसे जितना चाहे उतना खा लिया जाए.  

हालांकि कुछ लोगों को गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उनके सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं.     

कुछ लोगों को नहीं करना चाहिए गुड़ का सेवन 

Photo Credit: Google

एक्सपर्ट्सके मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा गुड़ नहीं खाना चाहिए. क्योंकि 10 ग्राम गुड़ में 9.7 ग्राम चीनी पाई जाती है. अगर ज्यादा मात्रा में इसे खाया जाए तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए शुगर से जुड़ी परेशानियों में गुड़ नहीं खाना चाहिए.  

डायबिटीज के मरीज न खाएं 

Photo Credit: Google

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो संभलकर गुड़ खाना चाहिए. 100 ग्राम गुड़ में 385 कैलोरी पाई जाती है. पोषक तत्वों से भरपूर होने से अगर थोड़ी मात्रा में इसे खाया जाए तो नुकसान नहीं होता है लेकिन अगर ज्यादा खा लिया जाए तो नुकसान पहुंच सकता है और वजन कम नहीं होने पाता है.  

वजन कम करने वालों को नहीं खाना चाहिए   

Photo Credit: Google

गठिया रोग से परेशान हैं तो गुड़ से परहेज करना चाहिए. किसी इन्फ्लेमेशन वाली दिक्कतों है तो भी गुड़ खाने से बचना चाहिए. इससे इन्फ्लेमेशन बढ़ सकता है. ऐसे मरीजों को गुड़ खाने से बचना चाहिए. 

Photo Credit: Google

अर्थराइटिस वाले गुड़ न खाएं 

अगर कब्ज की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो गुड़ खाने से बचना चाहिए. दरअसल, गुड़ की तासीर गर्म होती है, जिससे डाइजेशन में दिक्कतें आ सकती हैं. ऐसे लोगों को भी गुड़ से परहेज करना चाहिए. 

कब्ज में न खाएं 

Photo Credit: Google

अगर अलसरेटिव कोलाइटिस की समस्या से परेशान हैं तो गुड़ खाने से बचना है. आयुर्वेद में मछली और गुड़ के कॉम्बिनेशन को बेहद खतरनाक बताया गया है. इसके कई नुकसान देखने को मिल सकते हैं. 

कोलाइटिस वाले न खाएं 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें