Hair Care Tips: रात के समय बालों में कंघी करके सोने से मिलते हैं इतने फायदे, दूर होंगी ये समस्याएं

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 09/05/2024

Photo Credit: Google

बालों से लोगों की खूबसूरती पर चार-चांद लग जाते हैं. बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने झड़ते बालों में काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. हम में से लोग बालों में दिनभर में 1 बार कंघी करते हैं.   

बालों की खूबसूरती 

Photo Credit: Google

रात के समय कंघी करने से मिलता है फायदा 

Photo Credit: Google

रात के समय बहुत कम लोग ही कंघी करके सोना पसंद करते हैं.  हर लड़की के लिए उसके बाल बहुत ही ज्यादा खास होते हैं उनको मजबूत रखने के लिए काफी मंहगी-मंहगी चीजों का उपयोग करते हैं आज आपको बताते हैं रात में कंघी करके सोने से फायदे.  

 रात में बहुत कम लोग कंघी करके सोना पसंद करते हैं. खूबसूरती की बात की जाएं तो लड़कियों को ये बाल बेहद ही ज्यादा पसंद होते हैं. काफी लोग अपने टूटते बालों में काफी ज्यादा ही परेशान रहते हैं. 

बालों की खूबसूरती  

Photo Credit: Google

रात में बहुत ही कम लोग बालों में कंघी करके सोते हैं जिससे उनके बाल कमजोर ही रहते हैं. बाल सुलझे हुए होने के कारण नहीं टूटते. कंघी करने से आपका तनाव भी काफी कम हो जाता है.  

अच्छी नींद 

Photo Credit: Google

आप जब भी रात के समय बालों को धोते हैं, तो आपको उसके अच्छे से सुखाकर कंघी करके सोना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके बाल काफी कमजोर हो जाते हैं. इससे बाल काफी डैमेज हो सकते हैं. रात में सोते समय बाल उलझते हैं जिससे बाल बेकार हो जाते हैं. 

डैंड्रफ   

Photo Credit: Google

रात में आपको हमेशा बालों में हेयर सीरम लगाकर ही सोना चाहिए. इससे बालों पर चिपकी गंदगी भी काफी हद तक दूर हो जाती है. सीरम एक लिक्विड होता है, जो बालों को मुलायम रखने में मदद करता है. रात में सोने से पहले आपको जरूर बालों में कंघी करके ही सोना चाहिए. 

Photo Credit: Google

स्कैल्प हेल्दी 

बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको रोजाना रात के समय बालों की मसाज करनी चाहिए. इससे बालों की जड़ों तक खून जाता है और बाल घने बनते हैं. विटामिन-E कैप्सूल के साथ आपको तेल सिर पर लगाना चाहिए. रोजाना बालों में कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन काफी मजबूत बनता है.  

ब्लड सर्कुलेशन 

Photo Credit: Google

रात में कंगी करके सोने से आपका बाल टूटने का समस्या जड़ से खत्म हो जाएगा. इससे बाल घने और खूबसूरत होंगे.

बाल टूटने की समस्या 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें