Hair Growth Tips:कम समय में बालों को ज्यादा लंबे और घने करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स     

Photo Credit: Google

Author: Jyoti Mishra Published Date: 16/12/2023

लंबे काले बाल खूबसूरती बढ़ाने और पर्सनालिटी को बेहतर दिखाने का काम करते हैं। इसीलिए, सभी लड़कियां लंबे, काले और घने बाल पाना चाहती हैं।

लंबे बाल दिखाते हैं पर्सनालिटी 

Photo Credit: Google

आजकल जिस तरह प्रदूषण, खराब जीवनशैली लोगों ने अपना ली है, उससे बाल बढ़ेंगे नहीं, बल्कि असमय झड़ते हैं, सफेद होने लगते हैं। 

प्रदूषण का बालों पर पड़ता है नकारात्मक असर  

Photo Credit: Google

कई बार केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल भी बालों को बेजान बना देते हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं। एक बार बाल टूटने लगें, तो फिर उनका विकास भी नहीं हो पाता। 

केमिकल युक्त शैंपू बालों को करते हैं बेजान 

Photo Credit: Google

आपको लंबे बालों का शौक है, तो आप कुछ प्राकृतिक उपायों से भी एक से दो महीने के अंदर अपने बालों की ग्रोथ  को बढ़ा सकती हैं।     

लंबे बालों का उपाय-   

Photo Credit: Google

Photo Credit: Google

बालों में तेल नहीं लगाने से बालों का बढ़ना रुक जाता है। यदि आप तेल नहीं लगाती हैं, तो नारियल का तेल जरूर लगाएं। बालों को लंबा करने के लिए नारियल तेलसबसे फायदेमंद होता है। 

नारियल तेल जरूर लगाएं

कुछ लड़कियों को लगता है कि बालों को हर दिन साफ करने से बाल मजबूत रहते हैं। बेशक, ऐसा करने से आपके बाल साफ होंगे, लेकिन इससे बाल स्वस्थ नहीं रहते हैं। हर दिन बाल धोने से स्कैल्प पर मौजूद नेचुरल ऑयल कम हो जाता है।

हर दिन ना धोएं बाल 

Photo Credit: Google

बीच-बीच में इसे ट्रिम करवाना भी जरूरी है। ऐसा करने से बाल घने होते हैं। जड़ों को मजबूती मिलती है और बालों का विकास तेजी से होता है। 

ट्रिम करवाती रहें बाल

Photo Credit: Google

फलों में केला बालों के लिए हेल्दी होता है। इसे खाने से बालों की ग्रोथजल्दी होती है। साथ ही इससे तैयार हेयर मास्क भी फायदेमंद हो सकता है। 

केले का मास्क लगाएं

Photo Credit: Google

केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक केला लें। इसे मैश कर लें। अब उसमें 2 चम्मच दही, 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकार आधा घंटा छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें।  

केले का हेयर मास्क

Photo Credit: Google

Names of Arjun Wives: एक नहीं अर्जुन ने किए थे कई विवाह, जानें पत्नियों के नाम

और ये भी पढ़ें