Haritalika Teej 2024 : हरितालिका तीज के दिन ट्राई करें महावर के ये खूबसूरत डिजाइन, बढ़ जाएगी पैरों की खूबसूरती 

Author: JYOTI MISHRA Published Date:28/08/2024

Photo Credit: Google

हिंदू धर्म में हरितालिका तीज का काफी ज्यादा महत्व है। 6 सितंबर को हरितालिका तीज का व्रत रखा जाएगा।    

हरितालिका तीज 

Photo Credit: Google

कई जगह इसे महावर भी बोला जाता है। इसे लगाने से ना सिर्फ विवाहित महिला का 16 श्रृंगार पूरा होता है, साथ ही में पैरों की खूबसूरती भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है।  

सोलह सिंगार का हिस्सा है महावर

Photo Credit: Google

वैसे तो आलता सिंपल ही लगाया जाता है लेकिन अब इसके कई खूबसूरत डिजाइन चलन में हैं। इसी के चलते आज हम आपको दिखाने वाले हैं आलता के कुछ ऐसे डिजाइन जिसे बनाना काफी आसान है। इसे लगाकर आपके पैर बेहद खूबसूरत दिखेंगे।  

अलता से बना सकते हैं कई खूबसूरत डिजाइन 

Photo Credit: Google

वैसे तो आलता हमेशा लाल चटक रंग का ही होता है पर, अगर आप अपने आलता की डिजाइन को और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो सफेद रंग की कुमकुम से साथ ऐसा डिजाइन बना सकती हैं। ये देखने में काफी प्यारा लगता है। 

दो रंगों से बनाएं डिजाइन

Photo Credit: Google

आप चाहें तो दो रंगों को मिलाकर बनाई हुई डिजाइन में इस तरह से गोल टिक्की बना सकती हैं। पैरों में ऐसी महीन सी दो रंगों की बेल बेहद खूबसूरत दिखती है।  

आलता से बनाएं टिक्की   

Photo Credit: Google

अगर आपको पैरों में मेहंदी के साथ आलता लगाना पसंद है तो ये डिजाइन आपके लिए परफेक्ट है। इससे आपकी मेहंदी की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे।  

मेहंदी के साथ आलता 

Photo Credit: Google

आलते की बेल अगर आप इस तरह से पैरों में लगाएंगी तो ये देखने में बेहद प्यारी लगेगी। इसके साथ पैरों में पायल पहनने से इसकी खूबसूरती बढ़ जाएगी। 

बेल  

Photo Credit: Google

इस तरह से गाढ़े-गाढ़े आलते से आप पैरों में बेल बना सकते हैं। ध्यान रखें कि ये बेल थोड़ी मोटी होनी चाहिए, तभी ये खूबसूरत दिखेगी।  

मोटी बेल

Photo Credit: Google

 अगर आपको भरे पैर आलता पसंद है तो ये डिजाइन आपके लिए काफी सही विकल्प है। ये देखने में भी खूबसूरत लगती है। इसे अक्सर नई दुल्हनों के पैरों में लगाया जाता है।

भरे पैर आलता

Photo Credit: Google

5G Smartphone Discount Offer: नये साल पर डिस्काउंट पर खरीदें ये स्मार्टफोन

और ये भी पढ़ें