Headache Remedies: लंबे समय तक हो सिरदर्द तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां   

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 09/03/2024

Photo Credit: Google

सिरदर्द एक आम समस्या मानी जाती है लेकिन अगर इससे ज्यादा दिन से परेशान हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि जब कई दिनों तक सिरदर्द  ठीक न हो तो वह गंभीर रूप भी ले सकती है.   

आम समस्या मानी जाती है सिरदर्द  

Photo Credit: Google

नजरअंदाज न करें सरदर्द  

Photo Credit: Google

सरदर्द के कारण कई खतरनाक बीमारी भी हो सकती है. ऐसे में डॉक्टर के पास जाने की नौबत आ सकती है. इसलिए सिरदर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.    

कई बार बुखार के साथ सिरदर्द या गर्दन में अकड़न की वजह से भी होती है. यह इंसेफेलाइटिस या मेनिन्जाइटिस के संकेत भी हो सकते हैं. जिसे दिमागी बुखार या मस्तिष्क ज्वर भी कहा जाता है.   

बुखार के साथ सिरदर्द  

Photo Credit: Google

क्लस्टर हेडेक या माइग्रेन से होने वाला सिरदर्द अलग होता है. माइग्रेन की वजह से सिर के किसी एक हिस्से में काफी तेज दर्द होता है. इसमें उल्टी या मिचली भी आती है.   

माइग्रेन या क्लस्टर हेडेक   

Photo Credit: Google

तनाव की वजह से भी सिरदर्द की समस्या होती है. इसमें सिरदर्द अचानक से होता है और फिर खुद से ही ठीक हो जाता है. हालांकि, तनाव से होने वाले दर्द में कोई दूसरा लक्षण नहीं दिखाई देता लेकिन इसे भी हल्के में नहीं लेना चाहिए.  

स्ट्रेस की वजह से सिरदर्द

Photo Credit: Google

थंडरक्लैप सिरदर्द काफी गंभीर बीमारी है. इसमें कुछ ही सेकेंडस में ही तेज दर्द होने लगता है. कई बार स्ट्रोक, आर्टरीज के डैमेज होने या सिर में चोट की वजह से भी दर्द हो सकता है.  

थंडर क्लैप सिरदर्द 

Photo Credit: Google

सिर में साइनस या कैविटी में सूजन आने के कारण भी कई बार सिर में तेज दर्द होता है. यह दर्द लगातार होता रहता है. इसमें सिरदर्द के अलावा नाक के ऊपरी हिस्से या गाल की हड्डी पर भी दर्द हो सकता ह. 

साइनस सिरदर्द 

Photo Credit: Google

आंखों का धुंधलापन, रेटिना की प्रॉब्लम्स या आंखों की दूसरी समस्याओं की वजह से भी सिर दर्द बहुत तेज होता है. अगर आंखों की रोशनी कम है तो भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है. 

आंखों की बीमारी से सिरदर्द

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें