Benefits Of Ghee: क्यों खाली पेट घी खाने का तेजी से बढ़ रहा है ट्रेंड? इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान   

Author: JYOTI MISHRA        Published Date: 01/05/2024

Photo Credit: Google

पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर लोग सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी खाने के फायदे के बारे में बताते दिख रहे हैं. इसमें बड़ी-बड़ी बॉलीवुड हीरोइनों से लेकर सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर भी शामिल हैं. 

खाली पेट घी का इस्तेमाल 

Photo Credit: Google

फायदेमंद है घी का सेवन 

Photo Credit: Google

यह ट्रेंड यूं ही नहीं पॉपुलर नहीं हो रहा है बल्कि घी पुराने समय से ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता रहा है. पुराने जमाने में सिर्फ घी में खाना बनाया जाता था जिससे लोगों की सेहत बहुत तंदुरुस्त रहती थी. 

इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ए हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

पोषक तत्वों से भरपूर होता है घी 

Photo Credit: Google

घी ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होता है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने वाली टी-कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है. इसलिए इसका सेवन आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है.  

इम्युनिटी बढ़ाए

Photo Credit: Google

घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह पेट और पाचन को मजबूत बनाता है. रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच घी का सेवन पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकता है. घी के सेवन का पेट के स्वस्थ रहने से गहरा संबंध है.  

पाचन के लिए फायदेमंद

Photo Credit: Google

घी का सेवन वजन काबू करने में भी मददगार हो सकता है. घी बैली फैट को कम करने में मदद करता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है जो शरीर की चर्बी जलाने में मदद करता है. सुबह खाली पेट घी का सेवन करने से भूख कंट्रोल रहती है जिससे हम बार-बार खाना खाने से बचते हैं. 

वेट लॉस  

Photo Credit: Google

घी का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए वरदान साबित हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन्स स्किन को टाइट रखते हैं और आपको एजिंग से बचाते हैं. पुराने समय में इसका इस्तेमाल खूबसूरती बनाए रखने के लिए किया जाता था. इससे चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम रहती है और चमक आती है.  

स्किन के लिए फायदेमंद 

Photo Credit: Google

इसमें विटामिन ई होता है जो बालों और सिर की त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं इसलिए ये सिर की खोपड़ी पर होने वाली ड्राईनेस और खुजली जैसी दिक्कतों को भी कम करता है. 

बालों को रखता है हेल्दी  

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें