Health News: पीरियड्स के दौरान भूलकर भी ना करें ये 7 गलतियां, वरना पूरी जिंदगी पड़ेगा पछताना  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 17/04/2024

Photo Credit: Google

ज्यादातर महिलाएं माहवारी के समय परेशान रहती हैं. सिरदर्द, बदनदर्द, ब्‍लीडिंग, नींद न आना जैसी कुछ आम परेशानियां उनकी तकलीफ का कारण होती है. इसकी वजह से उनका डेली रूटीन डिस्‍टर्ब हो जाता है.   

माहवारी का दौर 

Photo Credit: Google

पीरियड्स के दौरान आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि छोटी-छोटी गलतियां आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. 

पीरियड्स में रहे सावधान 

Photo Credit: Google

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए महिलाएं अक्सर पेनकिलर का सहारा लेती हैं. ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है.  

पेनकिलर  

Photo Credit: Google

अक्‍सर लड़कियां पीरियड्स के दौरान ब्लड से आने वाली बदबू को खत्म करने के लिए परफ्यूम का इस्‍तेमाल करने लगती है. आपको बता दें, ऐसा करने से आपको यीस्‍ट इंफेक्‍शन के साथ कई अन्य इंफेक्‍शन का खतरा भी बढ़ जाता है. 

परफ्यूम का इस्‍तेमाल

Photo Credit: Google

पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में भोजन करें. इस समय किसी भी कारण से खाना छोड़ना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

खाना छोड़ना हो सकता है खतरनाक

Photo Credit: Google

\पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप हर तीन घंटे पर सैनेटरी नैपकिन बदलती रहें. इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी. साथ ही दुर्गंध की समस्या भी नहीं होगी.  

नैपकिन को लेकर लापरवाही

Photo Credit: Google

अक्सर महावारी के दौरान यूज किए जाने वाले अधिकतर पैड रेयान, कॉटन या दोनों से मिलकर बने होते हैं. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसमें हानिकारक केमिकल्स और पेस्‍टीसाइड का इस्‍तेमाल किया जाता है. जिसका बुरा असर महिलाओं की फर्टिलिटी पर असर पड़ता है.   

रेयान कॉटन पैड का इस्‍तेमाल

Photo Credit: Google

पीरियड्स के समय महिलाएं अक्सर सुस्त हो जाती हैं. ऐसे में वो हल्की-फुलकी कसरत करने से भी परहेज करने लगती हैं. लेकिन आपको बता दें, पीरियड्स के दौरान एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

एक्‍सरसाइज से परहेज

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें