Health News: पोषक तत्वों से भरपूर होती है यह सीजनल सब्जियां, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा      

Photo Credit: Google

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 26/01/2024

सर्दियां जोर पकड़ चुकी हैं और इसके साथ ही मार्केट में कई सारी सब्जियां भी मिलने लगी है। इन दिनों पूरा बाजार तरह-तरह की हरी, लाल, पीली, रंग-बिरंगी सब्जियों से भरा पड़ा है। 

सर्दियों में मिलती है कई तरह की सब्जियां

Photo Credit: Google

हरी पत्तेदार सब्जियां हों या हरी मटर, इस समय हर घर में ढेरों सीजनल सब्जियां रोजाना ही आती हैं। ये सीजनल सब्जियां आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को भी ढेर सारे फायदे पहुंचाती हैं।   

सेहत के लिए फायदेमंद है हरी सब्जियां 

Photo Credit: Google

हरी मटर हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी सभी मिनरल जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम इसमें पाए जाते हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। 

हरी मटर

Photo Credit: Google

हरी प्याज विटामिन ए, सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर हरी प्याज बहुत ही पौष्टिक मानी जाती है। यह सर्दियों में ही मुख्य रूप से पाई जाती है। 

हरी प्याज 

Photo Credit: Google

हरा लहसुन हरे लहसुन में विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है और साथ ही एलिसिन नाम का एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

हरा लहसुन 

Photo Credit: Google

पत्तागोभी कम कैलोरी वाली ये सब्जी फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और मैंगनीज से भरपूर होती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, हार्ट हेल्थ का ख्याल रखता है और संक्रमण से बचाता है। 

पत्तागोभी 

Photo Credit: Google

फूलगोभी इसमें कार्टेनॉइड, विटामिन, फाइबर, सोल्यूबल शुगर, फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है। 

        फूलगोभी 

Photo Credit: Google

चुकंदर यह नाइट्रेट का अच्छा स्रोत है, जिससे ब्लड फ्लो संतुलित रहता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। यह फोलेट, मैंगनीज, फाइबर, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है। 

चुकंदर 

Photo Credit: Google

Winter Healthy Breakfast For Kids: सर्दियों में बच्चों को खिलाए ये सुपरफुड्स

और ये भी पढ़ें