Health News: गर्मियों में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, सोख लेता है शरीर का सारा पानी  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 14/05/2024

Photo Credit: Google

गर्मी का मौसम आते ही खान पान पर ध्यान देने की जरूरत बढ़ जाती है. इस मौसम में खान पान की वजह से तबीयत खराब होने के चांसेस और बढ़ जाते हैं. आपने देखा होगा अक्सर लोगों को इस मौसम में फूड प्वाइजनिंग, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं होती हैं.

गर्मी में खानपान का रखे ध्यान 

Photo Credit: Google

खान पान का चुनाव ध्यान से करना चाहिए. गर्मी का मौसम आते ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और पानी की कमी को ठीक करने के लिए खानपान में बदलाव करना जरूरी होता है.   

गर्मी में हो जाती है पानी की कमी 

Photo Credit: Google

गर्मी में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है वरना कई तरह की बीमारियां आपको घेर सकती है.   

गर्मी में सेहत का रखें ख्याल 

Photo Credit: Google

डॉ बताते हैं सबसे पहले तो आपको अपने सलाद में चुकंदर, गाजर और सब जैसी चीजों को शामिल करना है.क्योंकि इसमें बेटा केराटिन और चेहरे में नए सेल बनाने वाले प्रोटीन पाए जाते हैं.जो आपके चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाते है.

डाइट में फ्रूट्स का सेवन करें 

Photo Credit: Google

स्वादिष्ट भोजन के लिए लोग अक्सर मसालेदार खाना पसंद करते हैं. यह सच है कि मसाले हर खाने में जायका और खुशबू बढ़ाते हैं, लेकिन गर्मियों में इससे परहेज करना ही अच्छा होता है. 

मिर्च मसालों वाले फूड

Photo Credit: Google

खाने में जंक फूड का पूरी तरह अवॉइड करना है.क्योंकि जंक फूड में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है.जो आपके चेहरे की चमक व ग्लो को गायब करने में सबसे अहम भूमिका निभाती है.  

जंक फूड खाना बंद करें 

Photo Credit: Google

सीफूड, तंदूरी व्यंजन, मांस और मटन सभी खाने में स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन गर्मियों में इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए. अगर इन चीजों को सही तरीके से स्टोर न किया जाए तो जल्दी खराब होने का खतरा रहता है, 

नॉनवेज फूड 

Photo Credit: Google

शराब पीने से शारीरिक और मानसिक क्षमता कमजोर हो जाती है. साथ ही यह शरीर के तापमान को कंट्रोल करने वाले हाइपोथैलेमस ग्लैंड के काम को भी धीमा कर देता है. शराब पीने से पेशाब ज्यादा आता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

अल्कोहल  

Photo Credit: Google

आपको अधिकतर जूस का सेवन करना चाहिए क्योंकि जूस पीने से स्किन पर खूबसूरती बनी रहती है.

अधिकतर जूस का करें सेवन

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें