Health Tips: सोचने समझने की शक्ति खत्म कर देता है शराब, जानिए दिमाग के लिए कैसे खतरनाक है शराब   

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 16/03/2024

Photo Credit: Google

शराब के सेवन से हमारे शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारे दिमाग को भी गंभीर रूप से प्रभावित करती है? शराब दिमाग के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर सोचने-समझने की क्षमता, डिमेंशिया और व्यवहार को बिगाड़ देती है. 

दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डालता है शराब 

Photo Credit: Google

शराब स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है और शराब पीने से सेहत पर कई तरह के नकारात्मक असर पड़ते हैं.  

सेहत के लिए हानिकारक है शराब 

Photo Credit: Google

शराब का सेवन नहीं करना चाहिए वरना आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है. 

शराब का नहीं करना चाहिए सेवन

Photo Credit: Google

दिमाग में तंत्रिका संदेशों के आदान-प्रदान में न्यूरोट्रांसमीटर नामक कैमिकल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. शराब इन न्यूरोट्रांसमीटर्स के काम को बदल देती है.  जिससे सोचने-समझने और प्रोडक्टिविटी में कमी आ सकती है.     

न्यूरोट्रांसमीटर एक्टिविटी 

Photo Credit: Google

ज्यादा शराब का सेवन दिमाग की संरचना में बदलाव ला सकता है. इससे दिमाग के टिशू का आकार कम हो सकता है और तरल पदार्थ से भरे हुए दिमागी कोष्ठ (वेंट्रिकल्स) का आकार बढ़ सकता है. 

दिमाग की संरचना   

Photo Credit: Google

शराब का लंबे समय तक सेवन न्यूरोट्रांसमीटर के नाज़ुक संतुलन को बिगाड़ देता है. यह असंतुलन डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसे मूड संबंधी बीमारियों को जन्म देता है. साथ ही, इससे आत्मसंयम में कमी आती है.  

न्यूरोकेमिकल असंतुलन 

Photo Credit: Google

शराब, डोपामाइन के स्तर को बढ़ाकर दिमाग के मेसोलेम्बिक देने वाले तंत्र को सक्रिय कर देती है, जिससे खुशी और प्रोत्साहन की अनुभूति होती है. समय के साथ, शराब के बार-बार सेवन से ये इनाम पथ कम सेंसिटिविटी हो जाते हैं, जिससे शराब के प्रति सहनशीलता बन जाती है. 

मेसोलेम्बिक मार्ग

Photo Credit: Google

शराब दिमाग के उन क्षेत्रों को प्रभावित करती है जो निर्णय लेने और समस्याओं को सुलझाने को कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. इससे तर्क करने और समस्याओं को सुलझाने की क्षमता कम हो जाती है और खतरा उठाने वाला व्यवहार बढ़ जाता है.

\दिमाग

Photo Credit: Google

Money Plant Vastu: घर में इस जगह लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा आपका भाग्य...

और ये भी पढ़ें