Morning Empty Stomach Fruits: सुबह खाली पेट इन 7 फलों का सेवन सेहत के लिए वरदान

Author: Vidhan News Desk Published Date: 27/11/2023

Photo Credit: Google

सेब में फाइबर, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट समेत कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को न सिर्फ मजबूत करता है बल्कि कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

सेब (Apple)

Photo Credit: Google

पपीता में विटामिन A, C, फाइबर, अम्लीय ग्रासील तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून पावर को बूस्ट करने अपच, कब्ज, पेट खराब और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

पपीता (Papaya)

Photo Credit: Google

केले को सुबह खाली पेट खाया जा सकता है। इसमे कार्बोहाइड्रेट्स, नैचुरल शुगर, पौटेशियम जहां एनर्जी बूस्ट का काम करता है, वहीं हार्ट को भी हेल्दी रखता है।

केला (Banana)

Photo Credit: Google

अमरुद का खाली पेट सेवन काफी सेहदमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज और गैस की समस्याओं को दूर करता है वहीं कैरोटीन आंखों को स्वस्थ्य रखता है।

अमरुद (Guava)

Photo Credit: Google

कई तरह के औषधीय गुणों के कारण खाली पेट अनार का सेवन सेहत के वरदान माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ्य रखता है।

अनार (Pomegranate)

Photo Credit: Google

ऐसे तो गर्मियों के सीजन में तरबूज आसानी से मिलता है लेकिन सुबह खाली पेट इसका सेवन शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

तरबूज (Watermelon)

Photo Credit: Google

सेहत के लिए ब्लूबेरी को काफी हेल्दी माना जाता है। खाली पेट इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने से साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। साथ ही मेमोरी को भी स्ट्रांग करता है।

ब्लूबेरी (Blueberries)

Photo Credit: Google

सुबह खाली पेट कीवी खाने से इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। साथ डेंगू की बीमारी में कीवी का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है।

कीवी (Kiwi)

Photo Credit: Google

खाली पेट प्लम का सेवन मोटापा कम करने के साथ-साथ हाई बीपी को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें कैंसररोधी गुण भी पाया जाता है।

प्लम (Plums)

Photo Credit: Google

Sweet Potatoes Benefits: रोजाना खाए शकरकंद, मिलेंगे यह 10 जबरदस्त फायदे

और ये भी पढ़ें