Health Tips: खाने के तुरंत बाद भूलकर भी ना करें ये पांच काम, वरना दिनभर बनी रहेगी थकान 

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 13/07/2024

Photo Credit: Google

सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ अच्छी डाइट ही नहीं, बल्कि इससे जुड़ी कुछ आदतें भी काफी मायने रखती हैं। अक्सर लोग खाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे फिटनेस तो चौपट होती ही है, साथ ही शरीर भी कई बीमारियों का घर बन जाता है।  

सेहतमंद होने के लिए अपनाए अच्छी आदतें  

Photo Credit: Google

सेहतमंद रहना है जरूरी 

Photo Credit: Google

आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोग काफी बीमार पड़ने लगे हैं। ऐसे में अच्छी आदतों को अपनाना बहुत जरूरी है।  

लाइफस्टाइल अच्छी होनी चाहिए क्योंकि लाइफस्टाइल अच्छी नहीं होने से आदमी बार-बार बीमार पड़ने लगता है।  

लाइफस्टाइल होनी चाहिए अच्छी  

Photo Credit: Google

खाना खाते ही आपको भी धूम्रपान या स्मोकिंग की हुड़क लगती है, तो इस आदत को भी छोड़ने की जरूरत है। ऐसा करने से आपको इरिटेबल बावल सिंड्रोम की समस्या हो सकती है और अल्सर का जोखिम भी बढ़ सकता है। 

स्मोकिंग   

Photo Credit: Google

खाना खाने के बाद नॉमर्ल वॉक करना तो ठीक है, लेकिन अगर आप इसके बाद एक्सरसाइज करने लगते हैं, तो यह सेहत के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। बता दें, इससे आपको उल्टी, मतली, पेट दर्द और पाचन से जुड़ी तमाम बड़ी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। 

एक्सरसाइज   

Photo Credit: Google

भले ही, खाने का स्वाद आपको कितना भी रिलैक्स क्यूं न कर दे, लेकिन खाते ही लेट जाने की आदत भी आपको मुश्किल में डाल सकती है। इससे सीने में जलन, खर्राटे और यहां तक की स्लीप एपनिया की परेशानी भी हो सकती है, जिसमें सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। 

Photo Credit: Google

लेट जाना  

रात में आपको चीकू भी नहीं खाना चाहिए. चीकू में शुगर की मात्रा काफी होती है. इससे शरीर में शुगर और एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है और आपको नींद आने में परेशानी हो सकती है.     

चीकू न खाएं

Photo Credit: Google

पानी शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है, लेकिन खाने के तुरंत बाद इसे पीना भी सेहत को लेकर की जाने वाली बड़ी लापरवाही में से एक है। इससे न सिर्फ आपको अपच का सामना करना पड़ता है, बल्कि एसिडिटी और गैस की तकलीफ भी हो सकती है।

पानी पीना 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें