Health Tips: आटे में मिलाएं ये चीजें, डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल, नहीं होगी कोई परेशान

Author: JYOTI MISHRA  Published Date: 18/10/2024

Photo Credit: Google

अगर आप डायबिटीज के मरीज़ हैं और अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो गेहूं की रोटी खाने की जगह आप आटे में थोड़ा सा काले चने का आटा पीसकर इस्तेमाल करें।

ब्लड शुगर कंट्रोल

Photo Credit: Google

यह आटा ग्लूटेन फ्री होता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।

 ग्लूटेन फ्री

Photo Credit: Google

डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी के गंभीर समस्या है। गलत खानपान से तुरंत बढ़ाने लगते है। आटे में कुछ चीजों को मिलाकर खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है।

गंभीर समस्या

Photo Credit: Google

अक्सर लोगों के घरों में रोटी गेहूं के आटे से बनती है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा पाया जाता है। इसलिए, इसमें कुछ चीजों को मिलाकर खाना चाहिए।

गेंहू का आटा

Photo Credit: Google

गेहूं के आटे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। इसलिए, इसमें कुछ चीजों को मिलाकर खाएं, तो डायबिटीज हाई होने की संभावना कम हो जाती है।

तीन चीजें मिलाएं

Photo Credit: Google

गेहूं के आटे में थोड़ा सा बेसन मिला लें। आटे में बेसन मिलाकर खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। इस आटे को खाने से कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता है।

शुगर कंट्रोल करे 

Photo Credit: Google

डायबिटीज कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना आटे में थोड़ा सा रागी मिलाना चाहिए। आटे में रागी मिलाकर रोटी बनाने से डायबिटीज नहीं बढ़ता है।

रागी मिलाएं

Photo Credit: Google

सेहत के लिए जौ काफी फायदेमंद होता है। खासकर डायबिटीज में जौ फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आटे में जौ मिलाकर रोटी बनाएं।

जौ मिलाएं

Photo Credit: Google

एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि नियमित रूप से चने के आटे का सेवन करने से डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है, इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है

एक्सपर्ट्स भी मानते हैं

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें