Health Tips: डेंगू में इन सुपर फूड्स का करें सेवन, प्लेटलेट्स की कमी होगी दूर

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 20/08/2024

Photo Credit: Google

गर्मियों में सिर्फ लू और धूप ही नहीं, बल्कि मच्छर भी लोगों के लिए परेशानी की वजह बने रहते हैं। इस मौसम में Dengue जैसी मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।  

डेंगू की बीमारी से बचाव 

Photo Credit: Google

बीमारियों से हिफाजत  

Photo Credit: Google

खुद भारत में हर साल इसके कई मामले सामने आते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस बीमारी से खुद को हिफाजत की जाए और अगर किसी को यह बीमारी हो गई है, तो सही जानकारी के साथ समय पर उचित इलाज कराए। डेंगू होने पर अक्सर मरीज के प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाते हैं।   

ऐसे में डाइट में कुछ फूड्स शामिल करने से घटे हुए प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स- 

डाइट में करें रिच फूड शामिल 

Photo Credit: Google

संतरा, नींबू, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च जैसे विटामिन सी युक्त आहार लेने से प्लेटलेट काउंट्स में तेजी से बढ़ोतरी होती है।  

विटामिन सी रिच फूड्स 

Photo Credit: Google

  ब्लड क्लाॅट और प्लेटलेट की कार्यशैली को सुचारू रूप से संचालित होने के लिए विटामिन के युक्त आहार लेना चाहिए। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक, कॉलर्ड ग्रीन, ब्रोकली, ब्रुसल स्प्राउट, एसपैरेगस जैसे फूड्स खा सकते हैं, जिसमें विटामिन के पाया जाता है।

विटामिन के

Photo Credit: Google

विटामिन बी9 या फोलेट से भरपूर फूड्स भी प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं। इसके लिए दाल, बीन्स, एवोकाडो, साबुत अनाज जैसे फोलेट से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

फोलेट   

Photo Credit: Google

कम हुए प्लेटलेट्स काउंट को फिर से बढ़ाने में भीगे हुए मुनक्का काफी मददगार साबित होंगे। इसमें मौजूद आयरन प्लेटलेट काउंट को बढ़ाता है। 

भीगे हुए मुनक्का 

Photo Credit: Google

पोटैशियम और विटामिन सी से भरपूर विदेशी फल कीवी भी प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए काफी असरदार जाना जाता है। 

Photo Credit: Google

कीवी   

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें