Health Tips: : पब्लिक टॉयलेट यूज़ करते समय इन बातों के ध्यान रखें महिलाएं, वरना गंभीर रूप से पड़ जाएंगी बीमार  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 30/04/2024

अक्सर ऑफिस, मॉल या वेकेशन के दौरान महिलाएं फ्रेश होने के लिए पब्लिक टॉयलेट्स का यूज करती हैं। लेकिन कई बार ऐसा करते समय अनजाने में की गई कुछ गलतियां उन्हें कई गंभीर इंफेक्शंस का शिकार बना देती हैं।  

पब्लिक टॉयलेट 

पब्लिक टॉयलेट्स की सीट पर नजर ना आने वाले कई तरह के कीटाणु और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिनके संपर्क में आने से महिलाओं को सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

पब्लिक टॉयलेट में होते हैं कीटाणु 

अगर आप किसी ऐसे वॉशरूम में हैं जहां इंडियन और वेस्टर्न दोनों सीट उपलब्ध हैं,तो कोशिश करें कि इंडियन वॉशरूम का ही इस्तेमाल करें। इससे वेजाइनल इंफेक्शन्स का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। 

इंडियन सीट का इस्तेमाल- 

आजकल मार्केट में कई तरह के टॉयलेट सीट सैनेटाइजर मौजूद हैं। आप इन्हें अपने पर्स में कैरी कर सकती हैं। पब्लिक टॉयलट का इस्तेमाल करने से पहले, इसे सीट पर स्प्रे करें। इससे कई तरह के बैक्टीरिया का खात्मा हो सकता है। 

सैनेटाइजर का करें यूज-

पब्लिक टॉयलेट यूज करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आपको टॉयलेट लिड,दरवाजे,फर्श और टॉयलेट पेपर को टच नहीं करना है। ऐसा करने से पहले प्लास्टिक के डिस्पोजल ग्लव्स का यूज करें। 

हाथों से न छुए दरवाजे-

पब्लिक टॉयलेट यूज करने के बाद अगर आप खुद को इंफेक्शन्स से बचाए रखना चाहते हैं तो टॉयलेट यूज करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह जरूर  धोएं।इसके लिए हैंडवॉश से अपने हाथों और उंगलियों को 20-30 सेकेंड तक अच्छी तरह रगड़ते हुए धोएं। 

हैंड वॉश है जरूरी-

अगर सेवन रोजाना करेंगे तो आपके चेहरे पर निखार आएगा और साथ ही चेहरा ग्लो करने लगेगा.

चेहरे पर लाता है निखार  

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

Star
Star
Star
Star
Star