Health Tips: इम्यूनिटी कमजोर कर सकती है जिंक की कमी, इन फ़ूड्स से दूर करें जिंक की कमी  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 2/04/2024

Photo Credit: Google

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। ये सभी पोषत तत्व हमारे शरीर में कई अहम कार्य करते हैं। 

शरीर को है पोषक तत्वों की जरूरत

Photo Credit: Google

जिंक जरूरी सप्लीमेंट्स में से एक है, जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी को काफी हद तक मजबूत किया जा सकता है। 

जिंक है जरूरी सप्लीमेंट्स    

Photo Credit: Google

प्रेग्नेंसी में, घाव भरने के लिए, बच्चों के विकास और युवाओं में जरूरी पोषण के लिए जिंक का डेली डाइट में शामिल होना जरूरी है। अगर समय रहते इसकी कमी को पूरा नहीं किया गया, तो स्वास्थ्य संबंधित गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।           

जिंक शरीर के लिए है जरूरी

Photo Credit: Google

बैरीज में काफी मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो हमारे शरीर में कभी जिंक की कमी नहीं होने देते। ऐसे में आप जिंक की पूर्ति के लिए ब्लूबेरी, रास्पबेरी को डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

बैरीज   

Photo Credit: Google

चना जिंक का बेहतरीन सोर्स है। सफेद चने में ज्यादा जिंक होता है, इसलिए इसका सेवन ज्यादा सेहतमंद होता है। 

चना 

Photo Credit: Google

ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट, कद्दू के बीच, सूरजमुखी के बीच और तिल में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। आप इनको भी अपनी डेली डाइट में शामिल कर जिंक की कमी दूर कर सकते हैं।

नट्स और सीड्स 

Photo Credit: Google

तरबूज का बीज जिंक का अच्छा स्रोत है। जिंक के अलावा इसमें पोटेशियम और कॉपर होता है, जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। 

तरबूज के बीज 

Photo Credit: Google

दही में मौजूद बैक्टीरिया आंतो की सफाई करता है और साथ ही साथ शरीर में जिंक की कमी को भी पूरा करता है। इसलिए इसे भी डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। 

दही 

Photo Credit: Google

Flower Vastu In Pooja: पूजा में करें इन चमत्कारी फूलों का इस्तेमाल, पूरी होंगी मनोकामनाएं 

और ये भी पढ़ें