Holi 2024: होली खेलते समय बरतें ये 10 सावधानियां,  वरना रंग में पड़ जाएगा भंग    

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 20/03/2024

Photo Credit: Google

त्वचा की सुरक्षा के लिए विशेष देखभाल आवश्यक है। जब भी होली खेलने निकलें, उससे पहले त्वचा पर कोई तैलीय क्रीम या फिर तेल, घी या फिर मलाई लगाकर निकलें, ताकि त्वचा पर रंगों का विपरीत असर न पड़े।  

त्वचा का देखभाल करें 

Photo Credit: Google

बाल को बचाएं

Photo Credit: Google

बालों को रंग से बचाने का पूरा प्रयास करें। रंग आपके बालों को रूखा, बेजान और कमजोर बना सकते हैं। इनसे आपके बालों का पोषण भी छिन सकता है।  

यदि होली खेलते समय आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं। यदि आंखें धोने के बाद भी तेज जलन हो, तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं।  

आंखों में रंग न जाने दे 

Photo Credit: Google

बाजार के हरे रंग से होली खेलते समय ध्यान रखें, इसमें कॉपर सल्फेट पाया है, जो आंखों में एलर्जी, सूजन अंधापन जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें।   

आंखों का रखें ध्यान  

Photo Credit: Google

सिल्वर चमकीले रंग का इस्तेमाल न करें। इसमें एल्युमीनियम ब्रोमाइड होता है, जो त्वचा के कैंसर के लिए जिम्मेदार हो सकता है। वहीं काले रंग में उपस्थि‍त लेड ऑक्साइड किडनी को बुरी तरह प्रभावित करता है।  

चमकीले रंगों से रहे दूर  

Photo Credit: Google

होली खेलें लेकिन पूरे होश में खेलें। अधि‍क नशा करना आपके स्वास्थ्य को तो प्रभावित करता ही है, कई बार अनहोनी घटनाओं का कारण भी बनता है। होली सुरक्षि‍त तरीके से खेलें।  

नशा न करें 

Photo Credit: Google

सिंथेटिक के बजाय जैविक और प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करें। सिंथेटिक रंगों में हानिकारक रसायन होते हैं जो त्वचा में जलन और एलर्जी पैदा कर सकते हैं.  

हर्बल रंग का उपयोग 

Photo Credit: Google

बाजार की मिठाईयों का सेवन करने से बचें। इनमें मिलावट हो सकती है, जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। घर पर बने व्यंजनों का भरपूर मजा लें, क्योंकि वे शुद्धता के साथ बनाए जाते हैं। 

बाजार के मिठाइयों का इस्तेमाल न करें 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें