Holi 2024: होली के त्योहार से जरूर सीखनी चाहिए ये 7 बातें 

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 26/03/2024

Photo Credit: Google

रंगों का त्यौहार होली सिर्फ एक मौज मस्ती का जरिया या फिर हंसी-ठिठोली का पर्व नहीं है. इस पर्व के कई और मायने भी हैं. दरअसल रंगों का यह त्यौहार होली हमें जीवन से जुड़ी कई जरूरी चीजें भी सिखाता है.    

होली है रंगों का त्यौहार  

Photo Credit: Google

होली को अनेकता में एकता का त्योहार माना जाता है. इस दिन दुश्मन भी दोस्त बन जाते है.    

अनेकता में एकता का त्यौहार 

Photo Credit: Google

होली की पौराणिक कथा हमें भगवान पर विश्वास रखना सिखाती है. प्रह्लाद की भगवान विष्णु के प्रति अटूट आस्था और भक्ति ने उसे आग से बचा लिया था. इससे हम सीख सकते हैं कि प्रार्थना और गहरी भक्ति हमें हमेशा मुसीबतों और जीवन में आने वाले बाधाओं से बचाती है.    

ईश्वर में आस्था और भक्ति 

Photo Credit: Google

होली की पौराणिक कथा के अनुसार, प्रह्लाद की बुआ और उसके पिता हिरण्यकश्यप अपने बुरे इरादों में सफल नहीं हुए क्योंकि प्रह्लाद भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था. यह घटना हमें सिखाता है कि अंत में धार्मिकता और अच्छाई की ही जीत होती है. 

बुराई पर अच्छाई की जीत 

Photo Credit: Google

होली, जिसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है, सामाजिक मतभेदों से ऊपर उठकर लोगों को एक साथ लाता है. होली का त्यौहार हमें यूनिटी और एकजुटता की भावना रखना सिखाता है.   

यूनिटी  

Photo Credit: Google

होली एक खूबसूरत त्योहार है जो हमें अपने प्रियजनों के प्रति अपना प्यार, कृतज्ञता और स्नेह का इजहार करने का मौका देता है. एक-दूसरे को खूबसूरत रंगों से सराबोर करने से रिश्तों में खुशहाली और खुशहाली आती है और एक दूसरे से लगाव बढ़ता है.    

रिश्तों को महत्व देना 

Photo Credit: Google

होली गर्मी के मौसम की शुरुआत को दर्शाता है और माना जाता है कि यह त्योहार गुड लक, नई शुरुआत, प्रचुरता और अनंत आशीर्वाद लाता है. होली का प्लेफुल फेस्टिवल हमें डेवलपमेंट और सक्सेस के लिए बिना रुके कोशिश करने के लिए प्रेरित करता है.

Photo Credit: Google

जो भी हो रहा उसपर भरोसा

भगवान ब्रह्मा से वरदान पाने के बाद राक्षसों का राजा हिरण्यकश्यप काफी अहंकारी हो गया था. उनके बुरे कर्मों और अहंकार के कारण उनकी मृत्यु हुई और भगवान नरसिम्हा के अवतार द्वारा उनका वध किया गया. यह घटना हमें व्यक्ति को हमेशा विनम्र रहना और करुणा का पालन करना सिखाता है.  

परोपकार  

Photo Credit: Google

Tips For Glowing Face Naturally: पाना है नेचुरल ग्लो चंद दिनो में, तो अपनाएं ये घरेलु टिप्स..

और ये भी पढ़ें