Home Decor Tips: मानसून में घर की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए इन टिप्स को करें फ़ॉलो  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 23/08/2024

Photo Credit: Google

जिस तरह सर्दी और गर्मी के मौसम में घर में कुछ बदलाव जरूरी होते हैं कंफर्टेबल लुक क्रिएट करने के लिए, वैसे ही मानसून में भी घर के इंटीरियर में छोटे-मोटे बदलावों की दरकार होती है।

मानसून में घर का रखें विशेष ख्याल 

Photo Credit: Google

इससे न सिर्फ घर खूबसूरत नजर आता है, बल्कि आरामदायक और सुरक्षित भी रखता है। अगर आप भी अपने सपनों के आशियाने को बारिश के मौसम में खुशनुमा बनाना चाहते हैं, तो ये टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद ।  

घर दिखेगा खूबसूरत 

Photo Credit: Google

इस मौसम में घर के इंटीरियर में लाइट शेड्स का इस्तेमाल करें। पेस्टल के अलावा नीले, हरे रंग के शेड्स को कर सकते हैं ट्राई। ऐसे रंग कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ उसे स्पेशियस दिखाते हैं।  

रंगों का चलाएं जादू 

Photo Credit: Google

दिन के समय खिड़की, दरवाजे खोलकर रखें, जिससे ज्यादा से ज्यादा नेचुरल लाइट कमरे में आ सके, लेकिन शाम को घर की जगमगाने के लिए टेबल लैंप, फ्लोर लैंप या येलो लाइट्स का इस्तेमाल करें, जो कमरे का माहौल आरामदायक बनाते हैं। 

लाइट्स के साथ करें एक्सपेरिमेंट्स  

Photo Credit: Google

वुडन फर्नीचर घर के इंटीरियर में जान डालने का काम करते हैं। इनके साथ घर के लुक को बदलने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट नहीं करना पड़ता। भारी-भरकम फर्नीचर की जगह हल्के और पोर्टेबल फर्नीचर में इनवेस्ट करें।

फर्नीचर का चुनाव सोच-समझकर करें 

Photo Credit: Google

फूल और पौधे घर में खूबसूरती के साथ पॉजिटिव एनर्जी भरने का काम करते हैं। साथ ही घर की हवा को शुद्ध भी बनाते हैं। घर के हिसाब से छोटे या बड़े इंडोर प्लांट्स को शामिल करें।  

इन चीजों से करें सजावट 

Photo Credit: Google

कलरफुल कुशन, थ्रो और पर्दे कमरे को लाइव बनाते हैं। इसके अलावा मिट्टी, लकड़ी या मेटल से बनी सजावटी की चीजें भी घर सजावट में शामिल करें।   

कलरफुल पर्दे का इस्तेमाल करें 

Photo Credit: Google

फर्श को सूखा सूखे और गहरे रंग के डोर मैट्स का इस्तेमाल करें। 

वॉटरप्रूफ पेंट करें 

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें