Home Remedies For Pimples: चेहरे पर लगाएं ये एक चीज़, चेहरा हो जाएगा बेदाग...

Author: Deepika Sharma Published Date: 08/07/2024

Photo Credit: Google

मुंहासे हटाने और चेहरे साफ करने की दवा या क्रीम के उपयोग से परहेज करें और घरेलू उपायों से इन्हें ठीक करें। चलिये जानते हैं कि कौन-कौन से घरेलू उपचार मुंहासों  के लिए फायदेमंद है-

मुंहासे का घरेलू उपचार

Photo Credit: Google

क छोटे बर्फ के टुकड़े को एक साफ कपड़े में लपेट लें और धीरे-धीरे उसे अपने एक्ने पर रगड़ें। लेकिन ध्यान रखें कि आप ज्यादा देर तक बर्फ को एक्ने पर न रखें।

मुंहासे हटाने के लिए बर्फ से करें सिकाई

Photo Credit: Google

आप रुई में थोड़ा-सा टूथपेस्ट लेकर एक्ने पर लगाएं। ऐसा करने से आपके एक्ने का आकार छोटा हो सकता है। ध्यान रहे कि सफेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें, जेल टूथपेस्ट का नहीं।

टूथपेस्ट से करें मुंहासों का इलाज 

Photo Credit: Google

मुल्तानी मिट्टी, गुलाबजल और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। हाथ से इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर या सिर्फ मुंहासों  पर लगाएं। इस पेस्ट को दस से पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें फिर पानी से धो लें। इसके नियमित उपयोग से चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

मुल्तानी मिट्टी, गुलाबजल और नींबू का पेस्ट लगाएं

Photo Credit: Google

एलोवेरा जेल को दस से पंद्रह मिनट तक पिम्पल पर लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें। यह पिम्पल हटाने का सबसे आसान घरेलू उपाय है। 

कील मुंहासो की दवा है एलोवेरा जेल

Photo Credit: Google

एक छोटी कटोरी में नींबू का रस निकाल लें और उस रस में रुई का छोटा-सा टुकड़ा डुबो लें। सोने से पहले रुई से नींबू के रस को एक्ने वाली जगह पर लगाएं। रात भर नींबू के रस को लगा रहने दें और अगले दिन सुबह उसे पानी से धो लें।

 मुंहासे हटाने की दवा है नींबू

Photo Credit: Google

एक कटोरी लें और उसमें टी ट्री ऑयल और जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) को मिला लें। अब इस तेल के मिश्रण को रुई से या उंगली से एक्ने पर लगाएं।

टी ट्री ऑयल

Photo Credit: Google

लहसुन की कलियों का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिला लें। इस पेस्ट को सीधे एक्ने के ऊपर लगाएं। इस्तेमाल से पहले लहसुन का रस पानी में पूरी तरह से घुलने दें। इसके बाद ही तैयार हुए पेस्ट को मुँहासों पर लगाएं।

 मुंहासे हटाने के लिए लगाएं लहसुन का पेस्ट

Photo Credit: Google

Money Plant Vastu: घर में इस जगह लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा आपका भाग्य...

और ये भी पढ़ें

Home Remedies For Pimples