Hormonal Imbalance: सेहत पर बुरा असर डाल सकता है हार्मोनल उतार चढ़ाव, इस तरह रखे अपना ख्याल   

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 24/07/2024

Photo Credit: Google

आपकी लाइफस्टाइल का सीधा कनेक्शन आपकी सेहत से है। अगर ये सही नहीं, तो इससे सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं परेशान कर सकती हैं, साथ ही हार्मोन्स भी असंतुलित हो जाते हैं।  

अच्छी लाइफस्टाइल है जरूरी   

Photo Credit: Google

इन्हें दूर करने के लिए लोग कई सारी की दवाओं का सेवन करते हैं, जिसके अलग तरह के प्रभाव शरीर पर देखने को मिलते हैं। फिजिकल परेशानी मेंटल हेल्थ को भी धीरे-धीरे प्रभावित करने लगती हैं।  

हार्मोनल उतार-चढ़ाव

Photo Credit: Google

सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है वरना आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.    

सेहत का रखें ख्याल   

Photo Credit: Google

बॉडी को एक्टिव रखना है बहुत जरूरी। इससे न सिर्फ आप फिजिकली बल्कि मेंटली भी हेल्दी रहते हैं, साथ ही हार्मोन्स भी बैंलेंस रहते हैं। रोजाना वर्कआउट करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। इससे मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाले हार्मोन्स का स्तर बढ़ता है। 

एक्सरसाइज जरूर करें 

Photo Credit: Google

टेस्टोस्टेरोन, आईजीएफ-1 और ग्रोथ हार्मोन उम्र के साथ कम होने लगते हैं, लेकिन व्यायाम से इनका लेवल बना रहता है। एक्सरसाइज से इंसुलिन रेसिस्टेंस कम होता है और इंसुलिन का फंक्शन इंप्रूव होता है। जिसके कारण आप डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट रोगों से बचे रहते हैं।      

खुद का रखे ख्याल  

Photo Credit: Google

मीठी चीज़ें खाने में तो बहुत टेस्टी लगती हैं, लेकिन यह आपके हार्मोन बैलेंस को खराब कर सकती है। मोटापे, डायबिटीज के साथ ही यह कई गंभीर रोगों की भी वजह बन सकता है। चीनी से फ्रुक्टोज मिलता है। लंबे समय तक फ्रुक्टोज का सेवन करने से गट माइक्रोबायोम बाधित होता है। 

कम करें चीनी

Photo Credit: Google

आपकी डाइट और हार्मोन का गहरा रिश्ता है। इसलिए हमेशा हेल्दी डाइट पर फोकस करें। नेचुरल फैट खाने की कोशिश करें। इससे आपको भूख कम लगेगी और इंसुलिन कंट्रोल होगा। ओमेगा- 3 जैसे हेल्दी फैट एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरे होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं।   

हेल्दी फूड खाएं 

Photo Credit: Google

सबसे जरूरी बात आप कितना ही डाइट पर ध्यान क्यों न दें या रेगुलर एक्सरसाइज क्यों न करें, लेकिन अगर आपकी नींद में कमी रहती है, तो यह आपके हर्मोन को भी डिस्टर्ब कर सकती है। कम सोना यानी कार्टिसोल, लेप्टिन, ग्रेलिन साथ में इंसुलिन इन सभी के असंतुलन का कारण।  

ब्लड शुगर करे कंट्रोल:

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें