Hot Water Drinking Benefits In Morning: बॉडी हेल्दी समेत चेहरे पर ग्लो देता है सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी, जानें ये फायदे

Author: Deepika Sharma Published Date: 10/07/2024

Photo Credit: Google

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत ही जरूरी है। सही मात्रा में पानी पीने से फिजिकल फंक्शनिंग अच्छी रहती है। ऐसे ही सुबह के वक्त 1 गिलास गरम पानी पीने से भी सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

सही मात्रा में

Photo Credit: Google

सुबह गरम पानी पीने के कई लाभ हैं। आइए आकाश हेल्थ केयर में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के विशेषज्ञ डॉक्टर शरद मल्होत्रा जी से जानें रोजाना सुबह 1 गिलास गरम पानी क्यों पीना चाहिए?

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी

Photo Credit: Google

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें रोजाना सुबह गरम पानी जरूर पीना चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और मल त्यागने में आसानी होती है। इससे कब्ज में काफी राहत मिलती है।

कब्ज की छुट्टी

Photo Credit: Google

रोजाना सुबह 1 गिलास गरम पानी पीने से बॉडी डिटॉक्‍स होती है। इससे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही इससे शरीर की सभी अशुद्धियां भी दूर होती हैं।

बॉडी करे डिटॉक्‍स

Photo Credit: Google

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो फैट बर्न करने के लिए रोजाना सुबह गरम पानी पीना जरूरी है। इससे मेटाबॉलिक रेट बूस्ट होता है और शरीर का फैट गलने लगता है।

वजन होगा कम

Photo Credit: Google

रोजाना सुबह 1 गिलास गरम पानी से पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है। इससे खाना सही से पचने में मदद मिलती है। इसके अलावा गरम पानी पीने से गैस, एसिडिटी और अपच की दिक्कत भी दूर होती है।

पाचन होता है बेहतर

Photo Credit: Google

गरम पानी शरीर और दिमाग दोनों को शांत करता है। इसका सेवन करने से तनाव कम होता है। ये ब्रेन को शांत करता है। स्ट्रेस कम करने का ये बहुत अच्छी तरीका है।

तनाव से राहत

Photo Credit: Google

गरम पानी की गर्माहट ब्लड फ्लो को बढ़ा सकती है और मसल्स को आराम दे सकती है, जिससे संभावित रूप से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है। यह ब्लड वेसल्स को फैलाने में भी मदद कर सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करे

Photo Credit: Google

रोजाना सुबह 1 गिलास गरम पानी पीने से बैक्टीरिया और प्लाक का खात्मा होता है। इससे ओरल हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। यह मसूड़ों की सूजन को शांत करने में भी मदद करता है।

ओरल हेल्थ होगी बेहतर

Photo Credit: Google

Money Plant Vastu: घर में इस जगह लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा आपका भाग्य...

और ये भी पढ़ें