Cold Drinks: शरीर को अंदर से सड़ा देता है कोल्ड ड्रिंक, नुकसान जानकर आज से छोड़ देंगे पीना 

Author: JYOTI MISHRA        Published Date: 13/05/2024

Photo Credit: Google

गर्मियों में मौसम  में लोग अकसर खुद को ठंडा रखने और गर्मी से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स  पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा स्नैक्स आदि के साथ भी कई लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं।   

गर्मी में कोल्ड ड्रिंक पीते हैं लोग

Photo Credit: Google

खूब पीते हैं लोग कोल्ड ड्रिंक 

Photo Credit: Google

बीते कुछ समय से इसका लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो आए दिन कोल्ड ड्रिंक्स पीते रहते हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत सुधार लें।   

सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स को अकसर खाली कैलोरी के रूप में देखा जाता है, क्योंकि इन्हें पीने से शरीर को कोई लाभ नहीं मिलता है, बल्कि इसके विपरीत यह शरीर को कई नुकसान पहुंचाते हैं।  

कोल्ड ड्रिंक के नुकसान 

Photo Credit: Google

पीने से वजन बढ़ने से लेकर डायबिटीज तक का खतरा बढ़ जाता है।   

तेजी से बढ़ता है वजन

Photo Credit: Google

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोल्ड ड्रिंक पीने से वजन बढ़ता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में चीनी पाई जाती है, जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है।  

\वजन बढ़ाए 

Photo Credit: Google

ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीना आपके लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी वजह से आप फैटी लिवर की समस्या से जूझ सकते हैं।  

फैटी लिवर

Photo Credit: Google

ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीने से चीनी का सेवन बढ़ जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। शरीर में शुगर के बढ़ने से आप कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है।   

डायबिटीज का खतरा 

Photo Credit: Google

कोल्ड ड्रिंक्स आपके दांतों के लिए काफी हानिकारक होते हैं और उनमें सड़न का खतरा पैदा कर सकते हैं। सोडा में फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड होता है, जो लंबे समय में दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है।

दांतों के लिए हानिकारक   

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें