Cold Remedies: सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू टिप्स, चुटकियों में मिलेगा आराम 

Photo Credit: Google

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 29/01/2024

सर्दियों के दिन शुरू हो गए हैं और ऐसे में लोगों की परेशानियां काफी ज्यादा बढ़ने लगती है. सर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाते हैं.  

इम्यूनिटी सिस्टम हो जाता है कमजोर 

Photo Credit: Google

सर्दियों के मौसम में फ्लू, खांसी-जुकाम आदि का मामले काफी अधिक बढ़ जाते हैं। कंजेशन, नाक से पानी आना, खांसी जैसी परेशानियां हमारे रोजमर्रा के कामों को भी प्रभावित करती हैं.   

सर्दियों में परेशान करती है बीमारियां 

Photo Credit: Google

 हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबल गुणों से भरपूर होता है। इस वजह से यह कंजेशन और जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता.

हल्दी वाला दूध

Photo Credit: Google

तुलसी लगभग हर घर में पाई जाती है। धार्मिक दृष्टि से भी यह काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन यह आपकी सर्दी को ठीक करने में भी काफी मददगार हो सकता है। 

तुलसी 

Photo Credit: Google

अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी से राहत दिलाने में मदद करता है। इसकी चाय बनाकर पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। 

अदरक 

Photo Credit: Google

मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबल गुण पाए जाते हैं, जो कंजेशन और गले की खराश को दूर करने में मदद कर सकता है। 

मुलेठी 

Photo Credit: Google

शहद कोल्ड के लक्षणों से राहत दिलवाने में मदद कर सकता है। इसलिए आपकी सेहत के लिए इसे नींबू या अदरक के साथ पीने से कंजेशन और गले की खराश से राहत मिल सकती है। 

शहद 

Photo Credit: Google

कंजेशन से राहत दिलाने में भाप लेना काफी मददगार हो सकता है। इसलिए गर्म पानी में पीपरमिंट ऑयल डालकर भाप लेने से कंजेशन को राहत मिल सकती है।

भाप लेना 

Photo Credit: Google

New Year 2024 Fitness Tips: नए साल पर हो जाएंगे एकदम फिट, फॅालो करे ये टिप्स

और ये भी पढ़ें