Immunity Booster Drink:  मौसम में बदलाव की वजह से हैं बीमार! तो पिएं ये ड्रिंक्स, बीमारियों से रहेंगे दूर

Author: Deepika Sharma Published Date: 01/04/2024

Photo Credit: Google

सर्दियों के बाद मौसम में बदलाव हुआ है, जिससे कुछ राहत मिली है। हालांकि बदलते मौसम में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, जिस वजह से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

बदलता मौसम

Photo Credit: Google

ऐसे में बदलते मौसम में बीमारियों से बचाव के लिए डाइट में बदलाव बहुत जरूरी है, कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है।

इन ड्रिंक्स का करें सेवन

Photo Credit: Google

इस ड्रिंक को बनाने के लिए अदरक और आंवला की आवश्यकता होगी, इसके अलावा कालीमिर्च, शहद, नींबू और कच्ची हल्दी की आवश्यकता होगी।

अदरक और आंवला की ड्रिंक

Photo Credit: Google

इस ड्रिंक को बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर इसे कालीमिर्च के साथ कूट लें। इसके बाद पानी गर्म करें और इसमें अदरक का पेस्ट और हल्दी मिलाएं। इसे 15-20 मिनट तक के लिए गर्म होने दें।

कैसे बनाएं यह ड्रिंक?

Photo Credit: Google

इस पानी को थोड़ी देर के लिए उबलने दें, इसके बाद आंवला को छोटा-छोटा काटकर पानी में ब्लेंड करें, इसे छान लें। थोड़ी देर में पानी ठंडा होने पर इसमें नींबू और आंवले का रस मिलाएं और इसे स्टोर करें।

आंवला मिलाएं

Photo Credit: Google

रोजाना इस जूस को पीने से पहले इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें, ऐसा करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और समस्याएं नहीं होती हैं।

शहद मिलाकर करें सेवन

Photo Credit: Google

इस ड्रिंक को बनाने के लिए संतरे को छोटे टुकड़ो में काट लें, अदरक को बारीक काट लें। इसके बाद कटा हुआ संतरा, अदरक और नींबू काटकर ब्लेंडर में डालें।

संतरा और अदरक की ड्रिंक

Photo Credit: Google

ब्लेंड करने के बाद इसे छान लें और इसका सेवन करें, इस ड्रिंक का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और संक्रमण से बचाव होता है।

छानकर पिएं

Photo Credit: Google

Healthy Diet For Children: ये चीजें बढ़ा देगीं याददाश्त, बोर्ड एग्जाम से पहले बच्चों को जरुर खिलाएं... 

और ये भी पढ़ें