India’s Most Haunted Place: ये हैं भारत की सबसे हॉन्टेड जगहें, रात ही नहीं दिन में भी यहां जाने से डरते हैं लोग  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 03/05/2024

Photo Credit: Google

भारत विविधताओं का देश है। यहां हर राज्य की अपनी अलग संस्कृति और अलग परंपरा है। दुनियाभर में भारत अपनी इसी संस्कृति और परंपराओं के लिए जाना जाता है।

पूरी दुनिया में प्रचलित है भारतीय संस्कृति  

Photo Credit: Google

अपने खानपान और रहन-सहन के लिए मशहूर भारत में कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जो अपनी अजीबो-गरीब गतिविधियों के लिए जानी जाती हैं। लोग अक्सर भारत के मशहूर पर्यटन स्थलों पर घूमने जाते हैं।   

भारत में है कई पर्यटन स्थल 

Photo Credit: Google

क्या आप जानते हैं कि देश के इन मशहूर स्थलों में से कई ऐसे भी हैं, जो भारत की डरावनी जगहों में शामिल हैं। दुनियाभर में ऐसे कई हॉन्टेड प्लेसेसे मौजूद हैं, जिन्हें लेकर लोगों का मानना है कि यहां कुछ ऐसा है, जो कल्पना से परे है।  

भारत की डरावनी जगहें

Photo Credit: Google

राजस्थान स्थित भानगढ़ किला भारत की सबसे डरावनी जगह है। भानगढ़ शहर में बने इस किले को लेकर लोगों की कई अलग-अलग मान्यताएं हैं। कहा जाता है कि पुराने समय में यहां एक जादूगर था, जिसने इस किले को श्राप दिया था, जिसकी वजह से यह किला खंडहर बन गया और अब यहां लोगों को कई अलग चीजें महसूस होती हैं।  

भानगढ़ किला, राजस्थान 

Photo Credit: Google

राजधानी दिल्ली का मशहूर पर्यटन स्थल अग्रसेन की बावली भी भारत की हॉन्टेड जगहों की लिस्ट में शामिल है। कई लोगों का मानना है कि इस बावली में मौजूद काले पानी से लोग हिपनोटाइज हो जाते थे और आत्महत्या कर लेते थे। इतना ही नहीं कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि उन्हें यहां अजीब आवाजें सुनाई देती हैं।

अग्रसेन की बावली, दिल्ली  

Photo Credit: Google

मेरठ के कैंट एरिया बने इस बंगले में रात तो दूर लोग दिन में जाने से भी कतराते हैं। साल 1950 से खाली पड़ा यह बंगला अब खंडहर बन चुका है। कई लोगों का ऐसा कहना कि उन्होंने इस बंगले में किसी महिला को घूमते देखा है। 

जीपी ब्‍लॉक, मेरठ

Photo Credit: Google

अपनी दुर्लभ किताबों के लिए मशहूर कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी अपने डरावने किस्सों के लिए भी काफी मशहूर है। भारत की आजादी से पहले यह लाइब्रेरी गवर्नर जनरल ऑफ इंडिया का आधिकारिक आवास हुआ करती थी। यहां आने वाले लोगों का ऐसा मानना है कि इस जगह पर कोई अदृश्य शक्ति मौजूद है। 

नेशनल लाइब्रेरी, कोलकाता 

Photo Credit: Google

मुंबई के कोलाबा समुद्र के पास मौजूद मुकेश मिल्स भी अपने डरावने किस्सों के लिए काफी मशहूर है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी की गई है। हालांकि, यह जगह अपने भूतिया कहानियों के लिए काफी मशहूर है। 

मुकेश मिल्स, मुंबई

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें