भारत की शीर्ष 10 ईंधन कुशल सीएनजी कारें

सेलेरियो सीएनजी वर्तमान में भारत में सबसे अधिक ईंधन कुशल सीएनजी वाहन है। वैगन आर के समान 1.0-लीटर K10C द्वारा संचालित, सेलेरियो CNG 35.60km/kg की मामूली बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था देता है। सीएनजी-कल्पना में, सेलेरियो 57hp और 82Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है

Maruti Suzuki Celerio 

Maruti Suzuki Wagon R 

सेलेरियो सीएनजी वर्तमान में भारत में सबसे अधिक ईंधन कुशल सीएनजी वाहन है। वैगन आर के समान 1.0-लीटर K10C द्वारा संचालित, सेलेरियो CNG 35.60km/kg की मामूली बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था देता है। सीएनजी-कल्पना में, सेलेरियो 57hp और 82Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है

Maruti Suzuki Alto 800

मारुति सुजुकी ने हाल ही में भारत में तीसरी पीढ़ी की ऑल्टो K10 लॉन्च की है, लेकिन दूसरी पीढ़ी का मॉडल छोटे 0.8-लीटर इंजन के साथ बिक्री पर बना हुआ है जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों रूपों में पेश किया जाता है। 796cc, तीन-सिलेंडर इंजन CNG-कल्पना में 40hp और 60Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है और इसमें 31.59km/kg की ARAI द्वारा दावा की गई ईंधन अर्थव्यवस्था है।

Maruti Suzuki Dzire CNG

Dzire CNG उसी 1.2-लीटर K12C इंजन द्वारा संचालित है जो हाल ही में लॉन्च की गई Swift CNG के रूप में है, और जबकि पावर और टॉर्क के आंकड़े दोनों मॉडलों पर समान हैं, Dzire CNG ARAI द्वारा दावा किए गए 31.12km/kg के आंकड़े के साथ थोड़ा अधिक कुशल है। . यह स्विफ्ट हैचबैक पर अतिरिक्त भार के बावजूद है।

Maruti Suzuki Swift CNG

इस महीने की शुरुआत में लॉन्च हुई, स्विफ्ट मारुति सुजुकी की लाइन-अप में सबसे नया मॉडल है जिसे फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया गया है। यह CNG-कल्पना में 77hp, 98.5Nm, 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है, और 30.90km/kg की ARAI-प्रमाणित ईंधन दक्षता देता है।

Hyundai Grand i10 Nios

Grand i10 Nios आज बिक्री पर ब्रांड की एकमात्र बजट हैचबैक है। मैग्ना और स्पोर्ट्ज़ वेरिएंट पर दी जाने वाली सीएनजी किट के साथ, ग्रैंड i10 Nios 716,000 रुपये से शुरू होकर 769,000 रुपये तक जाती है, जिससे यह प्रतिद्वंद्वियों के बीच सबसे महंगी हैचबैक बन जाती है। हैचबैक 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है जो सीएनजी मोड में 69hp और 95.2Nm और पेट्रोल-ओनली मोड में 113Nm के साथ 83hp उत्पन्न करता है।

Hyundai Aura

ऑरा भारत में दो साल से अधिक समय से बिक्री पर है। इस अवधि के दौरान, Hyundai ने Aura का CNG संस्करण पेश किया जो S और SX ट्रिम्स में पेश किया गया है जिसकी कीमत क्रमशः 787,000 रुपये और 856,000 रुपये है।

Tata Tiago iCNG

टाटा मोटर्स ने 2022 की शुरुआत में टाटा टियागो आईसीएनजी हैचबैक और टिगोर आईसीएनजी सेडान के साथ सीएनजी बाजार में प्रवेश किया। कार निर्माता ने टियागो सीएनजी को चार वेरिएंट्स में लॉन्च किया, जिसमें बेस एक्सई ट्रिम और साथ ही टॉप-एंड एक्सजेड+ शामिल हैं। इसका उद्देश्य लागत-संचालित खरीदार के साथ-साथ अधिक प्रीमियम उपयोगकर्ता अनुभव की तलाश करने वाले के अनुरूप है।

Tata Tigor iCNG

टियागो आईसीएनजी के साथ लॉन्च की गई टिगोर आईसीएनजी बाजार में सबसे किफायती कॉम्पैक्ट सेडान है। अपने टियागो सिबलिंग के समान पावरट्रेन साझा करते हुए, यह सीएनजी मोड में 70hp और 95Nm और पेट्रोल-ओनली मोड में 113Nm के साथ 86hp का उत्पादन करता है। Tata दो टॉप-स्पेक ट्रिम्स - XZ और XZ+ पर CNG किट प्रदान करती है, जिनकी कीमत क्रमशः 784,000 रुपये और 844,000 रुपये है।

Maruti Suzuki Ertiga

आज बिक्री पर सबसे महंगी सीएनजी कार, एर्टिगा को VXi और ZXi ट्रिम्स में 10.44 लाख रुपये से शुरू होकर 11.54 लाख रुपये तक की पेशकश की जाती है। हाल ही में अपडेट की गई 2022 एर्टिगा में 1.5-लीटर, K15C इंजन लगा है, जो एकमात्र 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जुड़ा है। MPV CNG मोड में 86hp और 121Nm और पेट्रोल-ओनली मोड में 136Nm के साथ 99hp डालता है।

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