Indoor Plants for Mental Health: घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ दिमाग भी शांत करते हैं ये पौधे

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 01/07/2024

Photo Credit: Google

आजकल की भाड़-दौड़ भरी लाइफ, काम का स्ट्रेस और पारिवारिक जम्मेदारियों के चलते लोगों का स्ट्रेस लेवल काफी बढ़ गया है, जिससे छुटकरा पाने के लिए लोग अक्सर योग, मेडिटेशन आदि का सहारा लेते हैं।  

भागदौड़ भरी लाइफ में बढ़ रहा है स्ट्रेस 

Photo Credit: Google

आपको बता दें कि कुछ पौधे ऐसे हैं, जिन्हें आप अगर घर में लगाते हैं, तो ये आपके मानसिक तनाव को कम करने में मदद करते हैं। इन्हें आप अपने ड्राइंग रूम से लेकर बेडरूम में भी रख सकते हैं।

पौधे दिमाग करेंगे शांत  

Photo Credit: Google

लैवेंडर का पौधा घर में लगाकर मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है। लैवेंडर के फूलों की खुशबू स्ट्रेस और एंजाइटी को कम करने और नींद की गुणवत्ता को सुधारने में सहायक होती है। 

लैवेंडर का पौधा

Photo Credit: Google

प्लांट पीस लिली हवा को शुद्ध रखता है। यह पौधा भी स्ट्रेस को कम करने और मूड को बेहतर बनाने का काम करता है। ये देखने में भी काफी सुंदर लगते हैं। 

पीस लिली 

Photo Credit: Google

स्पाइडर प्लांट स्ट्रेस को कम करने और अच्छी नींद लाने में मदद करता है। इसे ड्राइंग रूम के साथ-साथ बेडरूम में भी रख सकते हैं।   

स्पाइडर प्लांट 

Photo Credit: Google

रोजमेरी प्लांट के फूलों की खुशबू से आस-पास का वातावरण बड़ा ही खुशबूदार बना रहता है। इस प्लांट को घर में रखने से फोकस करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ये याददाश्त में सुधार करता है। 

रोजमेरी प्लांट 

Photo Credit: Google

तुलसी की खुशबू तनाव को दूर करने में मदद करती हैं। ये हवा के शुद्धिकरण में सहायक होती है। इसका उपयोग औषधी के रूप में किया जाता है।   

तुलसी 

Photo Credit: Google

एलोवेरा तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने का काम करता है। इसका उपयोग एक औषधी की तरह किया जाता है।

एलोवेरा 

Photo Credit: Google

Money Plant Vastu: घर में इस जगह लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा आपका भाग्य...

और ये भी पढ़ें