Jasmine Oil Benefits: इन 5 परेशानियों का रामबाण इलाज है चमेली का तेल, जानिए इसके फायदे  

Author:JYOTI MISHRA Published Date:26/02/2024

Photo Credit: Google

चमेली के फूल अपनी भीनी-भीनी और मीठी सुगंध से हर किसी का मन मोह लेते हैं. वहीं बात इसके तेल की करें तो यह भी चमेली जितना ही खुशबूदार होता है.

 सुगंधित होते हैं चमेली के फूल

Photo Credit: Google

खुशबूदार होने के साथ ही यह तेल उतना ही फायदेमंद भी होता है. कई लोगों को लगता है कि चमेली का तेल सिर्फ बालों में लगाने के काम आता है, यह की शारीरिक समस्याओं को दूर करने में भी हमारी काफी मदद कर सकता है.

सेहत के लिए फायदेमंद है यह फूल

Photo Credit: Google

चमेली का फूल कई तरह के इत्र और परफ्यूम बनाने के काम आता है. इसके अलावा इसका तेल भी काफी इस्तेमाल किया जाता है.    

            चमेली का तेल 

Photo Credit: Google

सर्दियों में कई लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप नियमित चमेली के तेल से मालिश कर सकते हैं. इसमें हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

जोड़ों का दर्द

Photo Credit: Google

बालों के झड़ने या दो मूंहे बालों की समस्या होने पर आप इसमें चमेली के तेल से मालिश कर सकते हैं. चमेली के तेल में काफी मात्रा में विटामिन E पाया जाता है. इसे लगाने से आपके बाल लंबे, काले और चमकदार बन सकते हैं. 

मजबूत बाल  

Photo Credit: Google

त्वचा में सूजन, रेडनेस या जलन की समस्या होने पर भी चमेली का तेल बेहद फायदेमंद होता है. नियमित स्किन पर चमेली के तेल से मालिश करने पर आपको इन परेशानियों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है. 

सूजन  

Photo Credit: Google

नियमित चमेली के तेल से मालिश करने से शरीर की थकान दूर होती है. इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और हमारा ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है. 

दूर होती है कमजोरी 

Photo Credit: Google

चमेली का तेल हमारे मन को शांत करने का काम करता है. अगर आप नियमित इस तेल से सिर की मालिश करते हैं तो इससे आप स्ट्रेस, एंग्जाइटी, गुस्सा और भूलने की आदत से छुटकारा पा सकते हैं. 

डिप्रेशन  

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें