Foundation: फाउंडेशन लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा नुकसान 

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 23/03/2024

Photo Credit: Google

इस बात का ध्यान रखें कि फाउंडेशन लगाने से पहले आपकी त्वचा अच्छी तरह साफ और मॉश्चराइज्ड हो। क्लिंज़िंग के बाद टोनर लगाएं और उसके बाद मॉश्चराइज़र। अगर आपकी स्किन इवेन नहीं है या ऑइली है तो प्राइमर लगाएं।  

त्वचा अच्छी तरह साफ करें 

Photo Credit: Google

ज्यादा फाउंडेशन ना लगाए

Photo Credit: Google

बहुत ज़्याजदा फाउंडेशन ना लगाएं। कुछ बूंदे लेकर अपने चेहरे के मध्यभाग से बाहर की तरफ अच्छी तरह फैलाएं। अगर ज़रूरत हो तो ही और फाउंडेशन लें।  

कम फाउंडेशन लेकर शुरुआत करें और इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें, अगर आपको चेहरे के कुछ हिस्सों के लिए और फाउंडेशन की ज़रूरत हो तभी ज़्यादा फाउंडेशन लें और अच्छी तरह ब्लेंड करें।  

कम फाउंडेशन का इस्तेमाल 

Photo Credit: Google

फाउंडेशन की मोटी परत आपके चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाएगी नहीं। इसीलिए एक ऐसा फाउंडेशन लगाएं जो ऑरेंज-येलो अंडरटोन के साथ हो। यह ज़्यादातर भारतीय लोगों की त्वचा के लिए अच्छा होता है।   

फाउंडेशन का इस्तेमाल 

Photo Credit: Google

डार्क सर्कल्स और हेवी पिगमेंटेशन को छुपाने के लिए फाउंडेशन से पहले कंसीलर लगाएं। हल्के डार्क सर्कल्स या पिगमेंटेशन को छुपाने के लिए इन हिस्सों पर फाउंडेशन लगाएं और इसके लिए एक फ्लैट ब्रश का इस्तेमाल करें।  

कंसीलर का इस्तेमाल   

Photo Credit: Google

धूप से बचने के लिए फाउंडेशन से पहले सन प्रोटेक्शन लगाना ना भूलें। इससे आपकी स्किन ऑइली नहीं होगी। 

Photo Credit: Google

सन प्रोटक्शन क्रीम 

एक लंबे स्थायी प्रभाव के लिए लिक्विड फाउंडेशन या क्रीम फाउंडेशन को सेट करने के लिए फिक्सिंग पाउडर या कॉम्पैक्ट पाउडर का प्रयोग करें।  

लिक्विड फाउंडेशन

Photo Credit: Google

बार- बार कॉम्पैक्ट पाउडर ना लगाएं। इससे ज़्यादा पिम्पल्स होगें। एक्स्ट्रा ऑइल को साफ करने के लिए ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। बस जिन हिस्सों पर ज़रूरत हो वहां थोड़ा सा थपथपाकर पेपर से ऑइल सोखने की कोशिश करें।   

कंपैक्ट पाउडर

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें