जाने कुछ आश्चर्यजनक बाते Hanuman Chalisa के बारे में

तुलसीदास द्वारा लिखित,हनुमान चालीसा न केवल भगवान हनुमान के प्रति वर्णन है बल्कि जीवन के कई तथ्यों का रहस्योद्घाटन भी है।

लाखों भक्त प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप करते हैं। कुछ इसे रोज 7 बार जपते हैं। जबकि हनुमान चालीसा का व्यापक रूप से जाप किया जा सकता है। इसके बारे में जानने के लिए कुछ आश्चर्यजनक बातें हैं।

क्या सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी का चलता है पता?

वैज्ञानिकों ने 17वीं शताब्दी में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी का पता लगाया था। हालाँकि, 15 वीं शताब्दी के हनुमान चालीसा में तुलसी दास पहले से ही सूरज और पृथ्वी के बीच की दूरी का उल्लेख किया जा चुका है।

अपने पूरे जीवन में, तुलसीदास को रामायण की रचना करने वाले वाल्मीकि के पुनर्जन्म के रूप में सराहा गया। इस प्रकार यह माना जाता है कि हनुमान चालीसा उसी व्यक्ति द्वारा लिखी गई है जिसने ‘रामायण’ (Ramayan) लिखी थी। हालांकि दोनों ने सदियों को एक दूसरे से अलग लिखा।

लेखक तुलसीदास वाल्मीकि के अवतार थे!

कहा जाता है कि हनुमान चालीसा का जाप दिमाग को मजबूत करता है।

ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा का जाप नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करता है। हनुमान चालीसा में कई दोहे अपने भक्तों को दिव्य ज्ञानी हनुमान को लाने और उन्हें नकारात्मक ऊर्जा से सुरक्षित करने में भी मदद करती है।

तुलसीदास ने व्यक्तिगत रूप से भगवान हनुमान को देखा था?

तुलसीदास ने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा वाराणसी में बिताया। तुलसी द्वारा स्थापित एक संकटमोचन मंदिर जो वाराणसी में है माना जाता है कि उन्होंने भगवान हनुमान को वहा देखा था।

40 कपल हनुमान चालिसा बनाते हैं

 ‘ Chalis ’ 40 तक स्थानांतरित हो जाता है. हनुमान चालिसा की रचना करने वाले 40 युगल या दोहे इसे अपना नाम देते हैं. वास्तव में, हर देवता की चालिसा में 40 जोड़े हैं

हनुमान चालिसा का जप करने से कहा जाता है ये कंपन को मजबूत करता है

ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालिसा का जप नकारात्मक कंपन को दूर करने में मदद करता है. हनुमान चालीसा में कई जोड़े हनुमान के दिव्य ज्ञान को अपने भक्तों तक पहुंचाने और उन्हें नकारात्मक ऊर्जा और विचारों से सुरक्षित रहने के लिए सुसज्जित करने के लिए कहा जाता है.

गुलशन कुमार हनुमान चालीसा यूट्यूब पर 3 बिलियन व्यूज हासिल करने वाला भारत का पहला वीडियो है। टी-सीरीज ने कहा कि गुलशन कुमार की हनुमान चालीसा ने अक्टूबर 2021 की शुरुवात में 2 बिलियन व्यूज तक पहुंच गई थी।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

Star
Star
Star
Star
Star